किम जोंग ने उकसावे के खिलाफ सैन्य तैयारी का किया आह्वान, सीमा पर नए हथियार तैनात करने की खाई कसम

November 30, 2023

 किम जोंग ने उकसावे के खिलाफ सैन्य तैयारी का किया आह्वान, सीमा पर नए हथियार तैनात करने की खाई कसम


उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग ने अपने सैनिकों से किसी भी उकसावे के खिलाफ तैयार रहने का आह्वान किया है। इससे पहले किम जोंग ने दक्षिण कोरिया के साथ अपनी सीमा पर मजबूत सशस्त्र बलों और नए हथियारों को तैनात करने की कसम खाई थी और अब उन्होंने दुश्मनों के किसी भी उकसावे का जवाब देने के लिए सैन्य तैयारी का आह्वान किया है।
उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग अपने सैन्य प्रमुखों से बातचीत करते हुए। 

रायटर, सियोल। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग ने अपने सैनिकों से किसी भी उकसावे के खिलाफ तैयार रहने का आह्वान किया है। इससे पहले किम जोंग ने दक्षिण कोरिया के साथ अपनी सीमा पर मजबूत सशस्त्र बलों और नए हथियारों को तैनात करने की कसम खाई थी और अब उन्होंने दुश्मनों के किसी भी उकसावे का जवाब देने के लिए सैन्य तैयारी का आह्वान किया है।

किम जोंग ने वायु सेना मुख्यालय का किया दौरा

समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा कि एक कार्यक्रम के मौके पर किम जोंग ने वायु सेना मुख्यालय का दौरा किया और उन्होंने सेना की तैयारी और युद्ध क्षमताओं में सुधार के लिए दिशानिर्देश जारी किए। समाचार एजेंसी ने बताया कि कार्यक्रम के मौके पर एयर शो का आयोजन किया गया, जिसमें फाइटर जेट्स ने अपने युद्ध कौशल दिखाए।


उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया टोही उपग्रह

बता दें कि उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह अपना पहला टोही उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया था। इस पर उत्तर कोरिया ने कहा था कि इसे अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए तैयार किया गया है। वहीं, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन बताते हुए इस प्रक्षेपण की कड़ी निंदा की है।

वहीं, उत्तर कोरिया ने इसे आत्मरक्षा के अधिकार का अभ्यास बताया और कहा कि भविष्य में और अधिक उपग्रह लॉन्च करेगा। इधर, दक्षिण कोरिया ने उपग्रह प्रक्षेपण के जवाब में एक अंतर-कोरियाई सैन्य समझौते को निलंबित कर दिया है और उत्तर के साथ सीमा पर निगरानी बढ़ा दी है।

किम ने अपनी सीमा मजबूत करने की खाई कसम

इस पर प्योंगयांग ने सीमा क्षेत्र में मजबूत सशस्त्र बलों और नए हथियारों की तैनाती की कसम खाई है। अमेरिका ने गुरुवार को उपग्रह प्रक्षेपण पर नए प्रतिबंधों के साथ उत्तर कोरिया पर निशाना साधा था।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »