रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जकार्ता में ASEAN को किया संबोधित, बोले- "यह युद्ध का युग नहीं है"

November 16, 2023

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जकार्ता में ASEAN को किया संबोधित, बोले- "यह युद्ध का युग नहीं है"


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जकार्ता में 10 देशों वाले आसियान और उसके कुछ संवाद साझेदारों की बैठक को संबोधित किया। इस दौरान सिंह ने कहा कि दुनिया में स्थायी शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए बातचीत और कूटनीति के महत्व को भी रेखांकित किया। रक्षा मंत्री ने दुनिया भर में भारत के संदेश की पुष्टि की कि यह युद्ध का युग नहीं है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जकार्ता में ASEAN को किया संबोधित

HIGHLIGHTSरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जकार्ता में ASEAN को किया संबोधित
बोले- "यह युद्ध का युग नहीं है"


पीटीआई, नई दिल्ली। दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत की पृष्ठभूमि में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि भारत वैश्विक मानदंडों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय जल में नौवहन, हवाई उड़ान और निर्बाध वैध वाणिज्य की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।

जकार्ता में 10 देशों वाले आसियान और उसके कुछ संवाद साझेदारों की बैठक को संबोधित करते हुए सिंह ने दुनिया में स्थायी शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए बातचीत और कूटनीति के महत्व को भी रेखांकित किया।

रक्षा मंत्री ने दुनिया भर में भारत के संदेश की पुष्टि की, कि "यह युद्ध का युग नहीं है", और "हम बनाम वे" मानसिकता को छोड़ने की अनिवार्यता के बारे में बात की।

सिंह ने कहा कि भारत समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएलओएस) 1982 सहित अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय जल में नेविगेशन, ओवरफ्लाइट और निर्बाध वैध वाणिज्य की स्वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है।

हाइड्रोकार्बन के विशाल स्रोत, पूरे दक्षिण चीन सागर पर संप्रभुता के चीन के व्यापक दावों पर वैश्विक चिंताएँ बढ़ रही हैं।

वियतनाम, फिलीपींस और ब्रुनेई सहित क्षेत्र के कई देशों के पास प्रतिदावे हैं।

आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस (एडीएमएम-प्लस) की बैठक में अपनी टिप्पणी में रक्षा मंत्री ने आतंकवाद को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा बताया और इससे निपटने के लिए ठोस प्रयासों का आह्वान किया।

एडीएमएम-प्लस एक मंच है जिसमें 10 देशों का आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ) और इसके आठ संवाद भागीदार - भारत, चीन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

इंडोनेशिया एडीएमएम-प्लस के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में बैठक की मेजबानी कर रहा है।

रक्षा मंत्री ने क्षेत्रीय सुरक्षा पहलों का आह्वान किया जो विभिन्न हितधारकों के बीच व्यापक सहमति को प्रतिबिंबित करने के लिए परामर्शात्मक और विकासोन्मुख हों।

रक्षा मंत्रालय ने यहां कहा कि उन्होंने क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने के लिए एडीएमएम-प्लस के साथ व्यावहारिक, दूरदर्शी और परिणामोन्मुखी सहयोग को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता जताई।

भारत 1992 में आसियान का संवाद भागीदार बना और उद्घाटन एडीएमएम-प्लस अक्टूबर 2010 में हनोई में आयोजित किया गया था। 2017 से, एडीएमएम-प्लस मंत्री क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए सालाना बैठक कर रहे हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »