US News: APEC में बाइडन ने अमेरिका के स्थिर चीनी संबंधों को लेकर की वकालत, प्रशांत व्यापार समझौते पर कही बड़ी बात

November 17, 2023

 US News: APEC में बाइडन ने अमेरिका के स्थिर चीनी संबंधों को लेकर की वकालत, प्रशांत व्यापार समझौते पर कही बड़ी बात


जो बाइडन 21-सदस्यीय एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) फोरम के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि व्यापार को बेहतर ढंग से सुविधाजनक बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगे। मालूम हो कि ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप देशों के लिए व्यापक और प्रगतिशील समझौते के व्यापार मंत्रियों ने बुधवार को ब्लॉक में और अधिक सदस्यों का स्वागत किया गया।

21-सदस्यीय एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) फोरम के शिखर सम्मेलन में जो बाइडन (सोर्स-फाइल फोटो)

HIGHLIGHTS21-सदस्यीय एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) फोरम के शिखर सम्मेलन में जो बाइडन
प्रशांत व्यापार समझौते पर काम जारी रखने का किया दावा

रायटर्स, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि वह प्रशांत व्यापार समझौते को आगे बढ़ाने के लिए काम करना जारी रखेंगे। दरअसल, जो बाइडन 21-सदस्यीय एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC) फोरम के शिखर सम्मेलन में भाग लिया। यहां उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में कॉर्पोरेट सीईओ से कहा कि हमारा काम अभी पूरा नहीं हुआ है।

IPEF व्यापार समझौते को लेकर नहीं हुई कोई प्रगति

बाइडन ने कहा, "हम श्रम मानकों के मजबूत प्रवर्तन के माध्यम से श्रमिकों के अधिकारों को आगे बढ़ाते हुए, व्यापार को बेहतर ढंग से सुविधाजनक बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगे।" बाइडन को गुरुवार को उनके प्रशासन द्वारा स्थापित 14 देशों के समूह इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (IPEF) के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेना था। हालांकि, इस सप्ताह आईपीईएफ व्यापार समझौते को लेकर कोई भी प्रगति नहीं हुई है।

'व्यापार वार्ता फिर से शुरू करने की जरूरत'

अमेरिका की उप अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि सारा बियानची ने गुरुवार को समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि अमेरिका और उसके इंडो-पैसिफिक साझेदारों को अगले साल की शुरुआत में अपने व्यापार स्तंभ वार्ता को फिर से शुरू करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर बातचीत में वर्षों लग जाते हैं, लेकिन व्हाइट हाउस का जल्द से जल्द समय सीमा के अंदर रहकर काम करना चाहता है।
ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप देशों में कई देश शामिल

अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो ने गुरुवार को कहा कि आईपीईएफ देश व्यापार पहल के कई स्तंभों पर सहमत हुए हैं। इसमें स्वच्छ ऊर्जा और भ्रष्टाचार विरोधी उपायों पर सहयोग करना भी शामिल है। ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप देशों के लिए व्यापक और प्रगतिशील समझौते के व्यापार मंत्रियों ने बुधवार को ब्लॉक में और अधिक सदस्यों का स्वागत किया गया।

बाइडन और शी चिनफिंग की खास मुलाकात

APEC के सदस्य दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं और रणनीतिक प्रतिद्वंद्वियों, अमेरिका और चीन के बीच विकास पर करीब से नजर रख रहे हैं। उन्हें चिंता है कि अधिक तीव्र प्रतिस्पर्धा से वैश्विक व्यापार और सुरक्षा परेशान हो सकती है। बाइडन ने तनावपूर्ण संबंधों को स्थिर करने के उद्देश्य से बुधवार को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ एक उच्च-स्तरीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच एक स्थिर संबंध दुनिया के लिए अच्छा था। बाइडन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपनी अर्थव्यवस्था को चीन से अलग नहीं कर रहा है, बल्कि जोखिमों को कम कर रहा है और विविधताएं ला रहा है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »