सेंट्रल लाइब्रेरी ग्राउंड भोपाल में महिलाओ के लिए इस्लाहे-मुआशरा कार्यक्रम आयोजित किया गया...

June 06, 2023



भोपाल। आरिफ मसूद फैंस क्लब ने राजधानी भोपाल के सेंट्रल लाइब्रेरी ग्राउंड में आज सुबह 10ः00 बजे से महिलाओं के लिए इस्लाहे मुआशरा कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ पवित्र कुरान की तिलावत से किया गया। 

विधायक आरिफ मसूद द्वारा रखे गए इस्लाहे मुआशरा कार्यक्रम पर भोपाल आए मुस्लिम धर्मगुरू विद्वान हज़रत मौलाना खलील उर रहमान सज्जाद नौमानी सा मुख्य अतिथि थे, वहीं क़ाज़ी-ए-शहर सै. मुश्ताक़ अली नदवी और मुफ्ती-ए-शहर हज़रत मौलाना अबुल कलाम क़ासमी भी मंच पर मौजूद थे।

इस मौके पर जलसे को संबोधित करते हुए हज़रत मौलाना सज्जाद नौमानी साहब ने कहा कि नमाज पढ़ना, रोजा रखना या ज़कात का देना पूरा इस्लाम नहीं है, बल्कि अल्लाह के हुक्मों पर चलना और अल्लाह के रसूल स.अ.व. के बताए गए रास्तों पर चलना पूरा इस्लाम है। यह दुनिया विश्राम का स्थान नहीं बल्कि परीक्षा का स्थान है। हज़रत ने कहा कि इस्लाम को पुरुषों की तुलना में महिलाओं द्वारा अधिक समझा गया है, माताओं के प्रशिक्षण के माध्यम से ही वली अल्लाह और धार्मिक विद्वानों का जन्म हुआ है इसलिए अपने बच्चों को अच्छी तरह से तरबियत करें, उन्हें समय की परिस्थितियों से अवगत कराएं, ताकि वे सही और बड़े फैसले ले सकें। पूरी ईमानदारी और निष्ठा से अपने पति और परिवार का ख्याल रखें। अपने घरों को धर्म का पालना बनाएं, अपने दैनिक कार्यों से कुछ समय निकालें और क़ुरान की आयतों और धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करें। अपनी ज़िम्मेदारियों को सही ठग से निभाएं और इज़्ज़त और विक़ार के साथ अपने काम करें। 

आगे मौलाना ने कहा कि आज का दौर बहुत नाजु़क है, सिर्फ अच्छे खाने-पहनने पर खर्च करना ही काफी नहीं है, बल्कि अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और तालीम देना भी बहुत ज़रूरी है। हज़रत ने कहा कि जलसे में आईं सभी माताओं, बहनों को यह संकल्प लेना चाहिए कि आज से हम अल्लाह के हुकमों  और अल्लाह के रसूल के दिखाए रास्ते पर चलेंगे। इस मौके पर मौलाना सज्जाद नौमानी साहब ने कहा कि शादियां आसान बनानी चाहिए, दहेज और बेजा प्रथा से बचना चाहिए। सामूहिक दुआ के साथ जलसे का समाप्त हुआ। 

इस्लाहे मुआशरा कार्यक्रम के आयोजक विधायक आरिफ मसूद ने मौजूदा हालात के बारे में कहा कि हमें खुद को मानसिक रूप से मज़बूत करना चाहिए ताकि अल्लाह की खुशी और अल्लाह की मोहब्बत और रसूल (सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) की मोहब्बत हमारे दिलों में बनी रहे। फिर कैसा भी समाज आ जाए, हम भटकेंगे नहीं। बच्चों के स्कूल और कॉलेज की शिक्षा पर कहा कि हमें अच्छे स्कूल और कॉलेज का चुनाव करना चाहिए, अगर स्कूल और कॉलेज अच्छे होंगे तो उनका रिजल्ट भी अच्छा आएगा।

आगे आरिफ मसूद ने कहा कि मैं सभी से गुज़ारिश करता हूं जलसे में आने वाली सभी महिलाएं अपने बच्चों को दुनियावी तालीम के साथ साथ दीन की तालीम से भी लैस करें ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो। जलसे के समापन अवसर पर विधायक आरिफ मसूद ने बैठक में भाग लेने वाली सभी महिलाओं माता, बहनों को धन्यवाद दिया। जलसे में हजारों की संख्या में महिलाएं शामिल थीं।


Share this

Related Posts

Previous
Next Post »