युद्धविराम के बीच गाजा में नहीं होगी ईंधन की कमी; मिस्र भेजेगा 1 लाख 30 हजार लीटर डीजल

November 23, 2023

 युद्धविराम के बीच गाजा में नहीं होगी ईंधन की कमी; मिस्र भेजेगा 1 लाख 30 हजार लीटर डीजल


Israel Hamas War इजरायल हमास के बीच युद्धविराम पर कतर ने मध्यस्थता की है। जंग की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो चुकी है। गाजा में लोग दो-जून की रोटी के लिए तरस रहे हैं वहीं ईंधन की कमी की वजह से गाजा में बिजली भी नहीं है। अस्पतालों में टॉर्च के सहारे डॉक्टरों को मरीजों का इलाज करना पड़ा रहा है।
इजरायल हमास के बीच शुक्रवार से चार दिनों का युद्धविराम शरू हो रहा है।(फोटो सोर्स: एपी)

HIGHLIGHTSगाजा के अस्पतालों में टॉर्च की रोशनी के सहारे डॉक्टरों कर रहे मरीजों का इलाज
युद्धविराम को लेकर अमेरिका सहित पूरी दुनिया ने खुशी जाहिर की
जरायली बमबारी में लगभग 13,000 गाजा के लोग मारे गए


रॉयटर्स, दोहा/गाजा। Israel Hamas War। इजरायल और हमास के बीच 47 दिनों से जारी युद्ध पर आज विराम लगेगा। शुक्रवार यानी आज इजरायल और फलस्तीनी इस्लामी ग्रुप हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम की शुरुआत होगी। युद्धविराम को लेकर अमेरिका सहित पूरी दुनिया ने खुशी जाहिर की।

गाजा में लोग दो-जून की रोटी के लिए तरस रहे लोग

इजरायल हमास के बीच युद्धविराम पर कतर ने मध्यस्थता की है। जंग की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो चुकी है। गाजा में लोग दो-जून की रोटी के लिए तरस रहे हैं, वहीं, ईंधन की कमी की वजह से गाजा में बिजली भी नहीं है। अस्पतालों में टॉर्च की रोशनी के सहारे डॉक्टरों को मरीजों का इलाज करना पड़ा रहा है।





खाने-पीने की चीजों से भरे 200 ट्रक गाजा जाएंगे
युद्धविराम ने गाजा में मौजूद फलस्तीनियों को एक उम्मीद की किरण दिखाई है। इसी बीच कई देश गाजा में फंसे लोगों की मदद के लिए सामने आ रहे हैं। मिस्र ने कहा है कि युद्धविराम के दौरान वो 130,000 लीटर डीजल गाजा भेजने वाला है। डीजल से भरे चार ट्रक रोजाना गाजा गाजा जाएंगे। वहीं, खाने-पीने की चीजों से भरे 200 ट्रक गाजा जाने वाले हैं।


युद्ध के बीच मौत के आंकड़े

फलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, तब से इजरायली बमबारी में लगभग 13,000 गाजा के लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग 40 प्रतिशत बच्चे हैं। अब यह जानकारी भी रखना कठिन हो गया है। क्योंकि, इजरायली बमबारी के चलते यहां की स्वास्थ्य सेवा भी लड़खड़ा गई है।

युद्धविराम से पहले यहां भीषण जंग हुई। इजरायली जेट विमानों ने 300 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया। वहीं, 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर हुए हमले में 1,200 लोगों की मौत हो गई थी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »