इजरायल की बड़ी बमबारी, जान बचाने के लिए भागे शरणार्थी; मरीजों ने छोड़ा गाजा का शिफा अस्पताल

November 18, 2023

 इजरायल की बड़ी बमबारी, जान बचाने के लिए भागे शरणार्थी; मरीजों ने छोड़ा गाजा का शिफा अस्पताल


Israel Hamas War इजरायल के हमले से बचने के लिए गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल खाली होता जा रहा है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में मौजूद शरणार्थी मरीज और कर्मचारी पलायन कर रहे हैं। लोगों ने बताया कि इजरायली सेना ने अस्पताल की तलाशी ली और लोगों के चेहरे को स्कैन भी किया।
Israel Hamas War: इजरायल की बड़ी बमबारी, जान बचाने के लिए भागे शरणार्थी (फोटो एपी)

HIGHLIGHTSहमास के ठिकानों पर इजरायल का एक्शन
इजरायल के हमले से डरे शरणार्थियों और मरीजों ने छोड़ा शिफा अस्पताल।
खान यूनिस में मारे गए 26 लोग।

एपी, गाजा। इजरायल-हमास युद्ध को 40 से अधिक दिन हो चुके हैं, लेकिन यह युद्ध थमता नजर नहीं आ रहा है। इजरायली सेना की कार्रवाई से गाजा में लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। इस बीच इजरायल के हमले से बचने के लिए गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल भी खाली होता जा रहा है।

गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल हो रहा खाली

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में मौजूद शरणार्थी, मरीज और कर्मचारी पलायन कर रहे हैं। इजरायल की सेना गाजा शहर के सबसे बड़े शिफा अस्पताल में हमास कमांड सेंटर की तलाशी की। आरोप है कि हमास द्वारा शिफा अस्पताल में कमांड सेंटर स्थापित किया गया था और यही से हमास एक्टिव था।

इजरायली सेना ने ली अस्पताल की तलाशी

स्थानीय लोगों ने समाचार एजेंसी एपी को फोन पर बताया कि इजरायली सेना ने अस्पताल की तलाशी ली और लोगों के चेहरे को स्कैन भी किया। उन्होंने कहा कि इजरायली सैनिकों ने तीन लोगों को हिरासत में भी लिया है। हालांकि, शिफा अस्पताल को खाली कराने का कारण पता नहीं चल पाया है।


इजरायल ने दी जबालिया कैंप को छोड़ने की चेतावनी

इजरायली सेना ने अरबी भाषा में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर जबालिया कैंप को छोड़ने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि हमास के खिलाफ कार्रवाई को लेकर इजरायली सैनिक क्षेत्र में मौजूद है। हालांकि, लोगों का आरोप है कि इजरायली सेना ने इस क्षेत्र में हवाई हमला किया, जिसमें कई लोग मारे गए हैं।
26 फलस्तीनियों की मौत

इसके अलावा इजरायल ने दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर पर एयर स्ट्राइक की, जिसमें एक आवासीय इमारत को नुकसान पहुंचा। इस हमले में करीब 26 फलस्तीनियों की मौत हो गई है।

हमास के ज्यादातर ठिकानें हुए तबाह


वहीं, इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि इजरायल की सेना ने पश्चिमी क्षेत्रों में अपना मिशन जारी रखते हुए पूर्वी गाजा शहर में कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि हर गुजरते दिन के साथ वे जगहें कम हो रही हैं। जहां हमास के आतंकवादी छुपे हुए थे।
गाजा में मारे गए 11,500 से अधिक फलस्तीनी

उल्लेखनीय है कि यह युद्ध हमास द्वारा दक्षिणी इजरायल में किए गए हमले के बाद शुरू हुआ था। इस हमले में आतंकवादियों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी। जबकि महिलाओं और बच्चों का अपहरण भी कर लिया था। वहीं, फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायली कार्रवाई में गाजा में 11,500 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »