US News: ऑस्ट्रेलियाई PM अल्बनीज का व्हाइट हाउस में होगा भव्य स्वागत, बाइडन के साथ चीन और यूक्रेन के मुद्दों पर होगी चर्चा

October 24, 2023

 US News: ऑस्ट्रेलियाई PM अल्बनीज का व्हाइट हाउस में होगा भव्य स्वागत, बाइडन के साथ चीन और यूक्रेन के मुद्दों पर होगी चर्चा


ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज का इस सप्ताह व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा। अल्बानीज ने रविवार को रवाना होने से पहले कहा कि यह एक महत्वपूर्ण यात्रा होगी। ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच गठबंधन ऑस्ट्रेलिया की विदेश नीति का केंद्र है। व्हाइट हाउससाउथ लॉन में राजकीय रात्रिभोज में अमेरिकी न्यू वेव बैंड बी-52 का एक शो शामिल होगा।
राजकीय दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज

HIGHLIGHTSराजकीय दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री
जो बाइडन व्हाइट हाउस में करेंगे भव्य स्वागत

एएफपी, वाशिंगटन। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज इस सप्ताह अमेरिका के दौरे पर होंगे। इस दौरान व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। दोनों नेताओं के बीच चीन और यूक्रेन के बारे में बातचीत होने की संभावना है।

बाइडन करेंगे भव्य स्वागत

वाशिंगटन एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बीजिंग का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक रणनीति के हिस्से के रूप में लंबे समय से सहयोगी ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना चाहता है, जिस कड़ी में इस मुलाकात को काफी खास माना जा रहा है। अल्बनीज के लिए एक भव्य राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में राजकीय रात्रिभोज अमेरिकी न्यू वेव बैंड बी-52 का एक शो शामिल होगा। व्हाइट हाउस के एक परिसर में पहले ही अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के झंडे लगाए जा चुके हैं। वहीं, छोटे पेनांट पेंसिल्वेनिया एवेन्यू को लैंप पोस्ट से सजाया गया है।
आयोजित की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस

राजकीय यात्रा से पहले अल्बनीज मंगलवार को व्हाइट हाउस पहुंचे, जिसमें ओवल ऑफिस में बाइडन के साथ उन्होंने बातचीत की और फिर प्रतिष्ठित रोज गार्डन में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा, "यह एक महत्वपूर्ण यात्रा होगी। ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच गठबंधन ऑस्ट्रेलिया की विदेश नीति का केंद्र है।"
बाइडन ने अल्बनीज को किया आमंत्रित

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मई में ऑस्ट्रेलिया की निर्धारित यात्रा को आखिरी पल में रद्द किया था और अमेरिकी डिफॉल्ट से बचने के लिए एक समझौते पर काम करने के लिए वापस वाशिंगटन लौटने को मजबूर होना पड़ा था। इसके बाद ही बाइडन ने अल्बानीज को आमंत्रित किया था। वाशिंगटन हाल के वर्षों में ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को बढ़ावा दे रहा है, जिसमें ऐतिहासिक AUKUS सुरक्षा समझौता भी शामिल है। इस समझौते में ब्रिटेन भी शामिल है।
कई अहम मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद

अल्बनीज की इस यात्रा के दौरान समझौते पर चर्चा हो सकती है, जो काफी महत्वपूर्ण विषय होगा। एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए सहयोगी शब्द का उपयोग करते हुए, ऑस्ट्रेलियाई ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम इंडो-प्रशांत क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित रखें।" दरअसल, चीन का मुकाबला करने की कोशिश करते हुए दोनों देश, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ संबंधों को स्थिर करने की भी कोशिश कर रहे हैं।
नवंबर में अल्बनीज करेंगे चीन का दौरा

अल्बनीज ने यात्रा की पूर्व संध्या पर घोषणा की कि वह राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बातचीत के लिए नवंबर की शुरुआत में चीन का दौरा करेंगे। इस बीच, बाइडन 11 से 17 नवंबर के बीच सैन फ्रांसिस्को में एक शिखर सम्मेलन में शी से मुलाकात कर सकते हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने सोमवार को मीडिया से कहा, "हमारा मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई लोगों के साथ इस यात्रा के लिए इससे महत्वपूर्ण कोई समय नहीं है।" उन्होंने कहा कि "हमारी ताकत और साझेदारी का प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम यूक्रेन में जारी आक्रमण को देख रहे हैं।"

अल्बनीज कांग्रेस का दौरा करने वाले हैं और उन्होंने कहा कि वह 106 बिलियन डॉलर के सुरक्षा पैकेज का समर्थन करेंगे, जिसे बाइडन सांसदों से पारित करने के लिए कह रहे हैं। इसमें यूक्रेन की फंडिंग और AUKUS संधि के लिए बजट शामिल है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »