'सैन फ्रांसिस्को शिखर सम्मेलन का रास्ता नहीं आसान', बाइडन और चिनफिंग की बैठक पर बोले चीनी विदेश मंत्री

October 28, 2023

 'सैन फ्रांसिस्को शिखर सम्मेलन का रास्ता नहीं आसान', बाइडन और चिनफिंग की बैठक पर बोले चीनी विदेश मंत्री


चीन के विदेश मंत्री वांग ने वॉशिंगटन में बाइडन और उनके शीर्ष सहयोगियों से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच शिखर सम्मेलन से अलग संभावित द्विपक्षीय बैठक की दिशा में काम करने पर सहमति जताई थी।
'

सैन फ्रांसिस्को शिखर सम्मेलन का रास्ता नहीं आसान', बाइडन और चिनफिंग की बैठक पर बोले चीनी विदेश मंत्री (फाइल फोटो)

HIGHLIGHTSचीन-अमेरिका के राष्ट्रपति के बीच होगी मुलाकात।
शी चिनफिंग और जो बाइडन की बैठक पर चीन के विदेश मंत्री ने दिया बयान।

रायटर, बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच होने वाली बैठक को लेकर चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बयान दिया है। उन्होंने बैठक का जिक्र करते हुए कहा कि सैन फ्रांसिस्को शिखर सम्मेलन का रास्ता आसान नहीं होगा।

बाइडन से मिले थे चीन के विदेश मंत्री

दरअसल, चीन के विदेश मंत्री वांग ने वॉशिंगटन में बाइडन और उनके शीर्ष सहयोगियों से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच शिखर सम्मेलन से अलग संभावित द्विपक्षीय बैठक की दिशा में काम करने पर सहमति जताई थी।

चीन-अमेरिका के रिश्तों में आई कड़वाहट

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, बीते कुछ समय चीन और अमेरिका के रिश्तों में खटास देखने को मिली थी। अमेरिका ने चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। इसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट बड़ी थी। हालांकि, अब अमेरिका चीन के साथ अपने बिगड़ते संबंधों को सुधारने में लगा है।




'सैन फ्रांसिस्को शिखर सम्मेलन का रास्ता आसान नहीं होगा'

मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि चीन के विदेश मंत्री वांग ने चेतावनी दी कि सैन फ्रांसिस्को शिखर सम्मेलन का रास्ता आसान नहीं होगा और यह यात्रा एकतरफा नहीं होगी। मंत्रालय ने बताया कि उन्होंने वॉशिंगटन में अमेरिकी रणनीतिक समुदाय के सदस्यों के साथ चर्चा के बाद ये टिप्पणी की है।
इंडोनेशिया जी-20 समिट के दौरान हुई थी बैठक

पिछले महीने चीन की शीर्ष सुरक्षा एजेंसी ने सैन फ्रांसिस्को में शी चिनफिंग और जो बाइडन के बीच बैठक अमेरिका द्वारा पर्याप्त ईमानदारी दिखाने पर निर्भर करेगी। वांग ने कहा कि चीन और अमेरिका को बाली में अंतिम बार हुई बैठक पर लौटने की जरूरत है। पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया में आयोजित किए गए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं के बीच बैठक हुई थी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »