Israel Hamas War: 'मानव शील्ड बना रहा हमास', अमेरिका का दावा- गाजा में आम नागरिकों की रक्षा की कोशिश में जुटा इजरायल

October 30, 2023

 Israel Hamas War: 'मानव शील्ड बना रहा हमास', अमेरिका का दावा- गाजा में आम नागरिकों की रक्षा की कोशिश में जुटा इजरायल


इजरायली सैनिकों द्वारा किए जा रहे बमबारी और गोलीबारी की वजह से गाजा में लोग हर पल मौत के साये में जीने के लिए मजबूर हैं। इस बात पर अमेरिका सहित पूरी दुनिया चिंतित है। सोमवार को व्हाइट हाउस में नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि उन्हें लगता है कि गाजा में मौजूद निर्दोष लोगों के प्रति सहानुभूति रखता है।
गाजा में मौजूद निर्दोष लोगों के प्रति इजरायल सहानुभूति रखता है: अमेरिका

HIGHLIGHTSगाजा में मौजूद निर्दोष लोगों के प्रति सहानुभूति रखता इजरायल: अमेरिका
गाजा में मारे जा रहे निर्दोष लोगों की मौत पर पूरी दुनिया चिंतित
हमास निर्दोष नागरिकों को सुरक्षित ठिकानों पर जानें दे: इजरायल

वॉशिंगटन, एएनआई। Israel Hamas War। इजरायल हमास युद्ध का आज 25वां दिन है। इस युद्ध में अब तक 8,306 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। वहीं, 1400 से ज्यादा इजरायली लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा पट्टी पर लगातार इजरायली सेना द्वारा बमबारी और सैन्य अभियान चलाई जा रही है।

युद्ध की वजह से गाजा में मौजूद कई निर्दोष नागरिकों की भी मौत हो चुकी है। गाजा में ना तो राहत शिविर सुरक्षित है और ना ही अस्पताल।


गाजा के हालात पर अमेरिका ने जताई चिंता

इजरायली सैनिकों द्वारा किए जा रहे बमबारी और गोलीबारी की वजह से गाजा में लोग हर पल मौत के साये में जीने के लिए मजबूर हैं। इस बात पर अमेरिका सहित पूरी दुनिया चिंतित है। कुछ दिनों पहले अमेरिका ने इजरायल से यह अनुरोध किया था कि इजरायली सैनिक निर्दोष नागरिकों पर हमला न करें। वहीं, जरूरी है कि इजरायल, गाजा में मौजूद आतंकियों और नागरिकों के बीच अंतर समझे।


गाजा में निर्दोष लोगों के प्रति सहानुभूति रखता है इजरायल: जॉन किर्बी

वहीं, अब सोमवार (30 अक्टूबर) को व्हाइट हाउस में नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि उन्हें लगता है कि इजरायल, गाजा में मौजूद निर्दोष लोगों के प्रति सहानुभूति रखता है। वहीं, इजरायल की कोशिश है कि गाजा में कम से कम मानवीय क्षति पहुंचाई जाए।



उन्होंने आगे कहा कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल की लड़ाई गाजा में मौजूद निर्दोष नागरिकों से नहीं बल्कि आतंकवादियों से है। हमारा लक्ष्य सिर्फ हमास को खात्मा करना है।


युद्ध की वजह से कई निर्दोष लोगों ने गंवाई जान: जॉन किर्बी

जॉन किर्बी से जब पूछा गया कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को लगता है कि इजरायल युद्ध नियमों का पालन कर रहा है तो उन्होंने इसका सीधा जवाब नहीं दिया, लेकिन उन्होंने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि इस युद्ध में कई निर्दोष लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

जॉन किर्बी ने आगे कहा कि इजरायल का सिर्फ एक ही लक्ष्य है, वो है हमास को मिटाना। हमास फलस्तीनी नागरिकों को सुरक्षा ढाल (मानव शील्ड) के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।


नागरिकों को सुरक्षित ठिकानों पर जाने से रोक रहा हमास: इजरायल

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास नागरिकों को दक्षिणी गाजा में सुरक्षित क्षेत्र में जाने से रोक रहा है।

एक प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा, "हमारी कोशिश है कि एक भी गाजा में मौजूद एक भी निर्दोष लोगों की मौत ना हो। हमास निर्दोष नागरिकों को सुरक्षित ठिकानों पर जानें दे। निर्दोष नागरिकों की हत्या को लेकर हमास से सवाल से पूछे जाने की आवश्यकता है।"

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »