सऊदी के साथ इजरायल के संबंधों को बाधित करना था हमास हमले का लक्ष्य, जो बाइडन बोले- रिश्तों के सामान्य होने की संभावना जीवित

October 21, 2023

 सऊदी के साथ इजरायल के संबंधों को बाधित करना था हमास हमले का लक्ष्य, जो बाइडन बोले- रिश्तों के सामान्य होने की संभावना जीवित


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि फलस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास का इजरायल पर हमला करने का उद्देश्य इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों के सामान्यीकरण को बाधित करना था। उन्होंने कहा कि हमास के इजरायल पर हमला करने के मेन कारणों में से एक यह भी था कि वह जानते थे कि मैं सऊदी के साथ बैठक करने वाला था।
हमास हमले का उद्देश्य सऊदी-इजराइल सामान्यीकरण को बाधित करना है: जो बाइडन

HIGHLIGHTSहमास हमले का उद्देश्य सऊदी-इजराइल सामान्यीकरण को बाधित करना है: जो बाइडन
रिश्तों के सामान्यीकरण में लगेगा समयः राष्ट्रपति बाइडन


रायटर, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि फलस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास का इजरायल पर हमला करने का उद्देश्य इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों के सामान्यीकरण को बाधित करना था। राष्ट्रपति बाइडन ने एक अमेरिकी टीवी चैनल सीबीएस को दिए गए साक्षात्कार में कहा कि हमास के इजरायल पर हमला करने के मेन कारणों में से एक यह भी था कि वह जानते थे कि मैं सऊदी के साथ बैठक करने वाला था।

अभी भी जीवित है रिश्तों के सामान्य होने की संभावनाः बाइडन

उन्होंने कहा कि इजरायल और सऊदी अरब के बीच रिश्तों के सामान्य होने की संभावना अभी भी जीवित है। हालांकि, इसमें थोड़ा समय लगेगा। मालूम हो कि डोनाल्ड ट्रम्प के पिछले अमेरिकी प्रशासन ने साल 2020 में खाड़ी पड़ोसियों सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन को इजरायल के साथ संबंध स्थापित कर उसे मजबूत करने पर बल दिया था। हालांकि, सऊदी अरब ने यह कहते हुए इसका पालन नहीं किया कि पहले फलस्तीन राज्य के लक्ष्य को संबोधित किया जाना चाहिए।
हमास के हमले में मारे गए 1400 से अधिक इजरायली नागरिक

मालूम हो कि हमास के हमले में कम से कम 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं, इजरायल ने कहा कि हमले वाले क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने से पहले इजरायली सेना ने हमास के 1500 लड़ाके को मार गिराए हैं। वहीं, गाजा में हमास स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमास के हमलों के जवाबी कार्रवाई में इजरायल गाजा पट्टी पर लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इजरायली बमबारी में कम से कम 4,137 फलस्तीनियों की मौत हुई है, जिसमें अधिकतर नागरिक हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »