Israel-Hamas War: बैंडेज की जगह कपड़े तो सर्जरी के लिए सिलाई वाली सुई का इस्तेमाल, ऐसे हो रहा गाजा में मरीजों का इलाज

October 21, 2023

 Israel-Hamas War: बैंडेज की जगह कपड़े तो सर्जरी के लिए सिलाई वाली सुई का इस्तेमाल, ऐसे हो रहा गाजा में मरीजों का इलाज


Gaza City hospitals गाजा के अस्पताल में हुए हमले के बाद से सैकड़ों घायल लोगों का इलाज किया जा रहा है। अस्पताल में न पानी है न बेड है और न ही मरीजों को बेहोस करने के लिए एनेस्थीसिया का इन्जेक्शन है। इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया कि आखिर किस तरह से सभी गाजा मरीजों के इलाज किया जा रहे हैं।
ऐसे हो रहा गाजा में मरते लोगों को बचाने की कोशिश

एपी, गाजा पट्टी। चारों तरफ मरीजों की चीख-पुकार... गाजा के अस्पतालों में बिना एनेस्थीसिया, लाइट और बेड के यहां तक कि बैंडेज की जगह कपड़े तो सर्जरी के लिए सिलाई वाली सुई का इस्तेमाल करते हुए गाजा के डॉक्टर मरते हुए लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।

एक 51 वर्षीय आर्थोपेडिक सर्जन अस्पतलाओं में चल रहे मरीजों के इलाज को लेकर बताते हैं कि पर्याप्त एनेस्थीसिया के बिना सर्जरी कराने वाले मरीज की चीखों से अस्पतालों में इलाज करा रहे अन्य लोगों की आंखों में डर और मौत के खतरे को देखा जा सकता है। जो लोग अस्पतालों में अपने इलाज के बारी का इंतजार कर रहे हैं उनके चेहरे भयभीत हैं चारों तरफ चीख-पुकार से अस्पताल का महोल दहशत से भरा हुआ है।

गाजा के दीर अल-बलाह शहर के अस्पताल में बीते दिन हुए बमबारी से सैकड़ों लोग घायल हुए। इस धामके की गूंज ने सबको हिला कर रख दिया। अस्पताल को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमले में करीब 500 से अधिक फलस्तीनियों की जान गई। एक तरफ हमास इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहरा रहा है तो वहीं इजरायल ने इसके लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद पर आरोप लगाया।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »