विरोध को अनसुना कर गाजा को रौंद रहा इजरायल, PM नेतन्याहू बोले- हमारा लक्ष्य हमास को खत्म करना है

October 29, 2023

 विरोध को अनसुना कर गाजा को रौंद रहा इजरायल, PM नेतन्याहू बोले- हमारा लक्ष्य हमास को खत्म करना है


Israel Hamas War। इजरायल ने विरोध को अनसुना कर बीते 24 घंटे में गाजा में हमास के 450 ठिकानों को निशाना बनाया जिससे मरने वालों की संख्या आठ हजार के पार पहुंच गई है। खाना-पानी के लिए संयुक्त राष्ट्र के भंडार गृहों पर लोग टूट पड़े हैं।
विरोध को अनसुना कर गाजा को रौंद रहा इजरायल, नेतन्याहू बोले- हमास को खत्म करना है लक्ष्य

HIGHLIGHTSविरोध को अनसुना कर गाजा को रौंद रहा इजरायल
बीते 24 घंटों में हमास के 450 ठिकानों को बनाया निशाना
मरने वालों की संख्या आठ हजार के पार

रायटर, यरुशलम। Israel Hamas War: विश्व भर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों और संघर्षविराम की मांग को अनसुना करते हुए गाजा पट्टी में इजरायल की सैन्य कार्रवाई का दायरा और तीव्रता बढ़ती जा रही है। शनिवार रात युद्ध के दूसरे चरण का एलान करते हुए इजरायली सेना ने गाजा में पूरी रात बड़े जमीनी और हवाई हमले किए। इन हमलों में हमास के 450 ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया गया है। इन ठिकानों में बड़ी संख्या में भूमिगत ठिकाने-सुरंगें हैं।

मरने वालों की संख्या आठ हजार के पार

युद्ध के 23 वें दिन गाजा में मरने वालों की संख्या आठ हजार का आंकड़ा पार कर गई, जबकि 20 हजार लोग घायल हुए हैं। मृतकों और घायलों में बड़ी संख्या बच्चों और महिलाओं की है।


इजरायल पर रॉकेट से हमला कर रहा हमास

हमास के लड़ाकों ने गाजा पट्टी में घुसे दो इजरायली टैंकों को बर्बाद करने का दावा किया है। हमास भी इजरायल की राजधानी तेल अवीव और देश के मध्य भाग पर लगातार रॉकेट हमले कर रहा है, लेकिन इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ज्यादातर हमलों को नाकाम कर रहे हैं।


हिजबुल्ला के दागे रॉकेट इमारत से टकराए

हिजबुल्ला के दागे दो रॉकेट लेबनान सीमा के निकट बसे किरयात शमोना शहर की दो इमारतों से टकराए हैं। इससे दोनों इमारतों को नुकसान हुआ है। वहां पर किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। हिजबुल्ला ने एक इजरायली ड्रोन को भी मार गिराने का दावा किया है। लेबनान से लगने वाली सीमा पर इजरायली सेना और हिजबुल्ला के बीच लड़ाई जारी है।


'हम अपनी कार्रवाई का दायरा बढ़ाते जा रहे हैं'

इजरायली सेनाओं के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने बताया है कि हम अपनी कार्रवाई का दायरा बढ़ाते जा रहे हैं। हम अपने देश की सुरक्षा के लिए धरती, आकाश और समुद्र के जरिये हर जरूरी कार्रवाई करेंगे। हम निश्चित रूप से युद्ध के उद्देश्यों को प्राप्त करेंगे।
सेना ने रेड क्रीसेंट संस्था को अस्पताल खाली करने का दिया आदेश

फलस्तीनियों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं संचालित करने वाली संस्था रेड क्रीसेंट से इजरायली सेना ने गाजा के अल-कुद्स अस्पताल को तत्काल खाली करने के लिए कहा है। अस्पताल से 50 मीटर दूर कार्रवाई करने के बाद सेना ने यह आदेश दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मरीजों के स्थानांतरण को गंभीर चिंता वाला मसला बताया है।
गाजा में टेलीफोन और इंटरनेट सेवाएं बहाल

इस बीच गाजा में शुक्रवार से भंग टेलीफोन और इंटरनेट सेवाएं रविवार को आंशिक रूप से बहाल हो गईं। इसके चलते गाजा की तस्वीरें और सूचनाएं बाहरी दुनिया को प्राप्त होने लगीं। खाद्य सामग्री, पानी और दवाओं के लिए तरस रहे हजारों गाजावासी रविवार को क्षेत्र में बने संयुक्त राष्ट्र के भंडार गृहों और वितरण केंद्रों पर टूट पड़े। वहां पर उन्होंने जरूरी सामान की छीना-झपटी की।
खान यूनिस में लोगों का है बुरा हाल

गाजा के दूसरे बड़े शहर खान यूनिस में बुरा हाल है। वहां पर कई दिनों से खाद्य सामग्री और पानी की किल्लत है, जहां-तहां रह रहे लोगों को शौचालयों के बाहर लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। छह बच्चों के पिता रामी अल-एरकान युद्ध रोकने के लिए दुआ कर रहे हैं। वे कहते हैं कि हमारी जिंदगी दूभर हो गई है। अब हमें मरने के बाद ही चैन मिलेगा। इस बीच राहत सामग्री लेकर मिस्र से रफाह बार्डर के जरिये दस और ट्रक गाजा पहुंचे हैं, लेकिन 23 लाख की आबादी वाले गाजा के लिए यह बहुत कम है।
बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा- हमारा लक्ष्य हमास को खत्म करना है

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देशवासियों से लंबी और मुश्किल लड़ाई के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने कहा है कि हमारा लक्ष्य हमास को खत्म करना है। इससे पहले नेतन्याहू ने सात अक्टूबर के हमले के लिए सुरक्षा बलों और खुफिया एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन विरोध के स्वर उठने पर उन्होंने इस आशय का अपना 'एक्स' मैसेज डिलीट किया और खेद जताया।
गाजा में युद्ध विराम की सख्त जरूरत

इस बीच पोप फ्रांसिस ने गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई का आह्वान किया है, जबकि यूरोपीय संघ ने दोनों पक्षों से मानवीय सहायता की आमजन तक पहुंच सुनिश्चित करने की अपील की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा है कि हर घंटे गाजा की स्थिति और ज्यादा बिगड़ रही है। वहां पर मानवीय सहायता पहुंचने और युद्धविराम की सख्त जरूरत है।
इजरायल को जवाब पाने को तैयार रहना होगा : रईसी

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा है कि इजरायल ने पड़ोसी देशों में हस्तक्षेप की लाल रेखा पार कर ली है। वह अन्य देशों को कार्रवाई के लिए मजबूर कर रहा है। अमेरिका हम से कुछ भी न करने के लिए कह रहा है, लेकिन इजरायल की हर कार्रवाई का समर्थन कर रहा है। अगर स्थितियों में सुधार नहीं होता है तो इजरायल और अमेरिका को युद्ध मैदान में जवाब पाने के लिए तैयार रहना होगा।

आइसीसी के अभियोजक पहुंचे रफाह बार्डर

आपराधिक मामलों के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीसी) के अभियोजक करीम खान रविवार को गाजा पट्टी से लगने वाले मिस्र के रफाह बार्डर पर पहुंच गए। वहां पर वह राहत सामग्री की आपूर्ति को देख रहे हैं। करीम ने कहा कि गाजा में निर्दोष नागरिकों को युद्ध के दौरान आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता मानवाधिकारों के तहत आती है। उन्होंने अवसर मिलने पर गाजा पट्टी और इजरायल जाने की बात कही है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »