Israel Hamas War: हमास का हमला यूं ही नहीं! किसके बयान से तिलमिलाया इजरायल... मैक्रॉन भी बढ़ा गए सस्पेंस

October 25, 2023

 Israel Hamas War: हमास का हमला यूं ही नहीं! किसके बयान से तिलमिलाया इजरायल... मैक्रॉन भी बढ़ा गए सस्पेंस


गाजा के लोगों पर इजरायल का हमला किसी कहर से कम नहीं है। अबतक हजारों की तादाद में यहां लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें बच्चे भी शामिल हैं... यूएन महासचिव ने गाजा के मानवीय संकट पर गहरी चिंता जाहिर की है।
किसके बयान से तिलमिलाया इजरायल

HIGHLIGHTSअब तक 5791 की गई जान
2360 बच्चे शामिल
1500 से अधिक लापता

आईएएनएस, नई दिल्ली। Israel Hamas War News Update: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग का आज 19वां दिन है। इजरायल की तरफ से गाजा में किए जा रहे हवाई हमलों में बड़ी तादाद में लोग मारे जा रहे हैं। हमास नियंत्रित गाजा में 20 लाख से ज्यादा आबादी भोजन, पानी और दवा की भारी किल्लत का सामना कर रही है।

5700 से ज्यादा की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े साझा किए है उसके मुताबिक इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या अब तक 5791 हो गई है, जिनमें 2360 बच्चे शामिल हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि 16200 से ज्यादा घायल हुए हैं, साथ ही 870 बच्चों सहित 1500 से अधिक लोग लापता हैं।


फलस्तीन दमघोंटू कब्जे का शिकार

इस बीच सोमवार को सयुंक्त राष्ट्र (United Nations) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने मंगलवार को कहा कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले यूं ही नहीं हुए! मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में कहा- फलस्तीन 56 सालों से दमघोंटू कब्जे का शिकार रहा है।



(फोटोः यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस)
खत्म हो रही फलस्तीनियों की उम्मीदें

सयुंक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने आगे कहा-

फलस्तीनियों ने देखा है कि उनकी जमीन-बस्तियों निगली जा रही हैं, वो हिंसा से त्रस्त है... उनकी अर्थव्यवस्था ठप्प हो गई है, उनके लोग विस्थापित हो गए हैं और उनके घर ध्वस्त हो गए हैं। उनकी दुर्दशा के राजनीतिक समाधान की उनकी उम्मीदें खत्म होती जा रही हैं।

गुटेरेस ने आगे कहा कि सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून (International humanitarian law) से ऊपर नहीं है। यूएन महासचिव ने गाजा में मानवीय कानूनों की धज्जियां उड़ाए जाने पर गंभीर चिंता जाहिर की। एंटोनियो गुटेरेस के बयान को इजरायल ने आतंकवाद और हत्या को जायज ठहराने वाला बताया। इतना ही नहीं बल्कि संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने उनके इस्तीफे तक की मांग कर डाली।

यरुशलम में सस्पेंस बढ़ा गए मैक्रॉन!

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने मंगलवार को कहा कि इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के खिलाफ लड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का दायरा बढ़ाया जाए, उन्होंने सुझाव दिया कि ये गठबंधन गाजा में फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ भी लड़ाई में शामिल हो।

गौरतलब है कि अमेरिका के नेतृत्व वाले दर्जनों देशों के इस गठबंधन का इजरायल सदस्य नहीं है। मैक्रॉन ने अपने सुझाव में ये नहीं बताया कि आखिर कैसे इजरायल इसमें शामिल होगा?



यरुशलम में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के साथ बोलते हुए, मैक्रॉन ने जोर देकर कहा कि फ्रांस और इजरायल आतंकवाद को अपना 'साझा दुश्मन' मानते हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »