NED vs BAN: नीदरलैंड्स ने बांधा बांग्लादेश का बोरिया बिस्तर, 87 रनों से हराकर वर्ल्ड कप से किया बाहर

October 28, 2023

 NED vs BAN: नीदरलैंड्स ने बांधा बांग्लादेश का बोरिया बिस्तर, 87 रनों से हराकर वर्ल्ड कप से किया बाहर


डच टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 10 विकेट पर 229 रन बनाए जिसके जवाब में बांग्लादेश के बल्लेबाज 42.2 ओवर में 142 रन पर ढेर हो गया। चार बल्लेबाज तो दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच पाए। इस जीत की बदौलत नीदरलैंड्स खिताब की दौड़ में बना हुआ है। इससे पहले नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका को हराया था।
नीदरलैंड्स ने बांग्लादेश को 87 रन से हराया। फोटो- एपी

HIGHLIGHTSकप्तान एडवर्ड्स ने खेली 68 रनों की जुझारु पारी
वैन मीकेरेन ने चटकाए चार विकेट
बांग्लादेश सेमीफाइनल की रेस से हुआ बाहर

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता। फुटबॉल के खेल में माहिर नीदरलैंड्स अब क्रिकेट में भी चमक बिखेर रहा है। दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद अब उसने बांग्लादेश को पटकनी देकर विश्वकप से उसका बोरिया बिस्तर बांध दिया है। शनिवार को ईडन गार्डेंस स्टेडियम में हुए मैच में नीदरलैंड्स ने विकेटकीपर कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (68) की जुझारू पारी और तेज गेंदबाज पॉल वैन मीकेरेन (4/23) के घातक स्पेल के बल पर बांग्लादेश को 87 रनों से हरा दिया।

डच टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 10 विकेट पर 229 रन बनाए, जिसके जवाब में बांग्लादेश के बल्लेबाज 42.2 ओवर में 142 रन पर ढेर हो गया। चार बल्लेबाज तो दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच पाए। इस जीत की बदौलत नीदरलैंड्स खिताब की दौड़ में बना हुआ है।

नौसिखिया नहीं रहा नीदरलैंड्स

फुटबॉल विश्वकप की नियमित टीमों में से एक नीदरलैंड्स ने 1994 में पहली बार क्रिकेट विश्वकप के लिए क्वालीफाइ किया था और 1996 में पहला विश्वकप खेला। इसके बाद उसने 2003, 2007 और 2011 का विश्वकप भी खेला लेकिन छाप नहीं छोड़ पाया। 12 साल बाद विश्वकप में वापसी करके नीदरलैंड्स अब सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। उसने जता दिया है कि फुटबॉल की तरह उसे अब क्रिकेट में भी गंभीरता से लेना होगा।
एडवर्ड्स के नीदरलैंड्स के लिए वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक

27 साल के एडवर्ड्स इस मैच में नीदरलैंड्स के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उनके अब 44 मैचों में 15 अर्धशतक हो गए हैं। उन्होंने पूर्व खिलाड़ी आरएन टेन डजचैट को पीछे छोड़ा, जिनके 33 वनडे में 14 अर्धशतक हैं।

जरूरत के समय संयम के साथ खेली गई एडवर्ड्स की पारी में छह चौके शामिल रहे। वेसली बैरेसी ने भी 41 रनों की उपयोगी पारी खेली। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने शुरू से ही नीदरलैंड्स पर दबाव बनाया और उसके सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन भेज दिया। उसके बाद एडवर्ड्स ने लड़खड़ाती पारी संभालकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचा दिया।
तेज गेंदबाजों के नाम रहा मैच

नीदरलैंड्स के पाल वान मीकेरेन ने चार तो बास डी लीडे ने दो विकेट चटकाए। लीडे के वर्तमान विश्वकप में 11 व मीकेरेन के 10 विकेट हो गए हैं। बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रहा। मुस्तफिजुर रहमान तासकीन अहमद और शोरीफुल इस्लाम ने शुरुआती दबाव बनाते हुए दो-दो विकेट चटकाए।

बांग्लादेश ने 33 साल बाद ईडन में खेला वनडे

बांग्लादेश को ईडन गार्डेंस स्टेडियम में अपना दूसरा वनडे मैच खेलने में तीन दशक से भी ज्यादा समय लग गया। उसने 33 साल बाद यहां कोई वनडे खेला। पड़ोसी देश का ईडन में यह मात्र दूसरा वनडे है। उसने 1990 में हुए एशिया कप के दौरान ईडन में श्रीलंका के विरुद्ध पहला वनडे खेला था, जिसमें उसे 71 रनों से हार झेलनी पड़ी थी।

वही नीदरलैंड्स ने 12 साल बाद ईडन में कोई मैच खेला है। यहां डच टीम का भी यह दूसरा वनडे है। नीदरलैंड्स ने 2011 के विश्वकप में इस ग्राउंड पर आयरलैंड के विरुद्ध पहला मैच खेला था, जिसमें उसे छह विकेट से हार झेलनी पड़ी थी

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »