Operation Ajay: इजरायल से भारतीयों को वापस लाने के लिए जारी है 'ऑपरेशन अजेय', दिल्ली लौटेगा एयरबस ए340 विमान

October 16, 2023

 Operation Ajay: इजरायल से भारतीयों को वापस लाने के लिए जारी है 'ऑपरेशन अजेय', दिल्ली लौटेगा एयरबस ए340 विमान


इजरायल और हमास आतंकियों में चल रहे संघर्ष के बीच इजरायल में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जा रहा है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा चलाया गया ऑपरेशन अजेय जारी है। अब तक ऑपरेशन अजेय के तहत एयर इंडिया और स्पाइसजेट के विमानों से 900 से अधिक लोगों को स्वदेश वापस लाया जा चुका है। सोमवार को एयरलाइन का विमान ए340 तेल अवीव से भारतीयों को लेकर वापस लौटेगा।
इजरायल और हमास में चल रहे संघर्ष के बीच इजरायल में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जा रहा है।

HIGHLIGHTS'ऑपरेशन अजेय' के तहत अब तक 900 से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे
एयरलाइन का विमान ए340 तेल अवीव से भारतीयों को लेकर लौटेगा वापस
आईजीआई एयरपोर्ट पर भारतीयों ने 'भारत माता की जय' के लगाए नारे

पीटीआई, नई दिल्ली। इजरायल और हमास आतंकियों में चल रहे संघर्ष के बीच इजरायल में फंसे भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जा रहा है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा चलाया गया 'ऑपरेशन अजेय' जारी है। अब तक 'ऑपरेशन अजेय' के तहत एयर इंडिया और स्पाइसजेट के विमानों से 900 से अधिक लोगों को स्वदेश वापस लाया जा चुका है।

आज सोमवार को एयरलाइन का विमान ए340 तेल अवीव से भारतीयों को लेकर वापस लौटेगा। इससे पहले रविवार को स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा, 'स्पाइसजेट की पहली उड़ान इजराइल से 320 भारतीय यात्रियों के साथ रविवार सुबह 8.10 बजे दिल्ली पहुंची।'

एअर इंडिया और स्पाइसजेट की चार उड़ानें संचालित

बता दें कि, इजराइल-हमास युद्ध के बीच एअर इंडिया और स्पाइसजेट शुक्रवार से तेल अवीव आने-जाने वाली चार उड़ानें संचालित कर चुकी हैं। स्पाइसजेट ने रविवार को कहा था कि वह राजधानी तेल अवीव के लिए रविवार को अपनी दूसरी उड़ान संचालित करेगी।

इजरायल से निकाले गए भारतीय नागरिकों ने नई दिल्ली में उतरते ही भारत माता की जय के नारे लगाए। उन्होंने 'आपरेशन अजेय' को अच्छी पहल बताते हुए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

केंद्रीय मंत्री ने भारतीयों का किया स्वागत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को कहा कि 197 यात्रियों के साथ तीसरी उड़ान सुबह करीब चार बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची। इस उड़ान से पहुंचे भारतीय नागरिकों का स्वागत केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ किया। इसके बाद 274 यात्रियों को लेकर चौथी फ्लाइट सुबह सात बजे नई दिल्ली पहुंची। केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने हवाई अड्डे पर इन भारतीयों का स्वागत किया।

केंद्र सरकार की तरफ से उन भारतीयों की वापसी की सुविधा के लिए ये उड़ानें शुरू की गई हैं, जो युद्ध की वजह से इजरायल से स्वदेश वापसी चाहते हैं। इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय थे, जिनमें से 906 वापसी कर चुके हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »