अमेरिका में गुरुद्वारे को जलाने की साचिश रचने के आरोप में भारतीय मूल का सिख नेता गिरफ्तार

August 21, 2023

 अमेरिका में गुरुद्वारे को जलाने की साचिश रचने के आरोप में भारतीय मूल का सिख नेता गिरफ्तार


अमेरिका में प्रमुख गुरुद्वारे को जलाने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार भारतीय मूल के सिख नेता की अदालत में पेशी हुई। सिख नेता को बेकर्सफील्ड के सबसे बड़े सिख पूजा स्थलों में से एक गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह जी खालसा दरबार को निशाना बनाने और संपत्तियों को जलाने के आरोप में चार मार्च को गिरफ्तार किया गया जिसके बाद 17 अगस्त को वह अदालत में उपस्थित हुआ।


US: गुरुद्वारे को जलाने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार भारतीय मूल के सिख नेता की अदालत में पेशी

HIGHLIGHTSअमेरिका में गुरुद्वारे को जलाने की साचिश रचने के आरोप में भारतीय मूल का सिख नेता गिरफ्तार
17 अगस्त को कोर्ट के सामने पेश हुआ आरोपी
पुलिस ने नहीं दी मामले की विस्तार से जानकारी


डन्यूयार्क, पीटीआई। भारतीय मूल के एक 60 वर्षीय सिख नेता, जिसे इस साल की शुरुआत में अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में एक प्रमुख गुरुद्वारे को जलाने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, सुनवाई के लिए अदालत में पेश हुआ।

चार मार्च को सिख नेता को किया गया गिरफ्तार

बेकर्सफील्ड सिटी काउंसिल के पूर्व उम्मीदवार राजवीर सिंह गिल को बेकर्सफील्ड के सबसे बड़े सिख पूजा स्थलों में से एक गुरुद्वारा शहीद बाबा दीप सिंह जी खालसा दरबार को निशाना बनाने और संपत्तियों को जलाने के आरोप में चार मार्च को गिरफ्तार किया गया, जिसके बाद 17 अगस्त को अपनी निर्धारित प्रारंभिक सुनवाई के लिए अदालत में उपस्थित हुए।
गिल पर दूसरों के ऊपर गोली चलाने और स्थानीय सिख मंदिर को जलाने के लिए लोगों को काम पर रखने का प्रयास करने का आरोप है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गिल के 31 अगस्त को एक प्रस्ताव के लिए केर्न काउंटी अदालत में वापस आने की उम्मीद है। वह पांच और छह अक्टूबर को प्रारंभिक सुनवाई के लिए भी अदालत में रहेगा।
''खबर परेशान और भयावह करने वाला है''

गिल ने 2022 में एक अन्य भारतीय मूल की उम्मीदवार मनप्रीत कौर के खिलाफ सिटी काउंसिल वार्ड 7 के लिए चुनाव लड़ने का प्रयास किया था, लेकिन जीत नहीं सकता। कौर को चुनाव में जीत मिली, जिसके बाद वह बेकर्सफील्ड सिटी काउंसिल के लिए चुनी जाने वाली पहली सिख पंजाबी महिला बनी। कौर ने कहा,
मुझे कथित आरोपों के बारे में पता है। मुझे विश्वास है कि बेकर्सफील्ड पुलिस विभाग हमारे समुदाय को सुरक्षित रखने के लिए लगन से काम कर रहा है और तदनुसार मामले का समाधान करेगा। यह खबर सुनना परेशान और भयावह करने वाला है।

यह स्थानीय स्तर पर हमारे सबसे अधिक देखे जाने वाले सिख मंदिरों में से एक है। पूजा स्थल को नष्ट करने के कथित प्रयास के बारे में सुनना दिल दहला देने वाला और अकल्पनीय है।"

बेकर्सफील्ड पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने यह बताने से इनकार कर दिया कि गिल ने किस वजह से यह कदम उठाया। उन्होंने मामले के बारे में भी विस्तार से नहीं बताया।
क्या है टकराव की वजह?

एक अन्य बुजुर्ग, सुखविंदर सिंह रंगी ने बार-बार होने वाले टकराव के लिए मण्डली के सदस्यों द्वारा योगदान किए गए आठ लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक के विवाद को जिम्मेदार ठहराया, जिसे जुलाई 2020 में मंदिर को फौजदारी से खरीदने के लिए स्थापित एक कॉर्पोरेट इकाई की प्रतिपूर्ति करनी थी। मंदिर को पता चला कि गिल ने रंगी सहित मंडली के कुछ नेताओं को मारने के लिए दो हिस्पैनिक लोगों को 10,000 अमेरिकी डॉलर की पेशकश की थी, जो रंगी सहित अदालती मामलों में शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि गिल ने मंदिर के नेताओं के घरों की ओर इशारा करते हुए उन लोगों को शहर के चारों ओर घुमाया, जिन्हें वह मारना चाहता था। यह जानकारी मंदिर नेतृत्व को इच्छित हिटमैन के एक सहयोगी से मिली।

500 से अधिक सदस्यों के साथ शहीद, बेकर्सफील्ड के सबसे अधिक उपस्थिति वाले गुरुद्वारों में से एक है। यह अक्टूबर के अंत में एक वार्षिक उत्सव का आयोजन करता है जिसमें हजारों लोग आते हैं

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »