इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले 5 IND बॉलर्स, ये खूंखार गेंदबाज बनेगा रोहित का बड़ा हथियार

August 25, 2023

 इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले 5 IND बॉलर्स, ये खूंखार गेंदबाज बनेगा रोहित का बड़ा हथियार


विश्व कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 5 अक्टूबर से इस महासंग्राम का आगाज होना है जिसका फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा। इस साल भारत की मेजबानी में ये टूर्नामेंट होना है जिसमें भारत को जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। साल 2011 के बाद टीम इंडिया के पास अपने घर में दूसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।
ODI World Cup: विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज


नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। ICC ODI World Cup Highest Wicket Taker Indian Bowler विश्व कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 5 अक्टूबर से इस महासंग्राम का आगाज होना है, जिसका फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा। इस साल भारत की मेजबानी में ये टूर्नामेंट होना है, जिसमें भारत को जीत का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है।

साल 2011 के बाद टीम इंडिया के पास अपने घर में दूसरी बार चैंपियन बनने का मौका है। ऐसे में अपने होम कंडीशन का टीम इंडिया पूरा फायदा उठाना चाहेंगी।

Madhumita Shukla Hatyakand: रिहा हुआ अमरमणि त्रिपाठी तो सुसाइड कर लेगी मधुमिता की बहन- भाई का दावामधुमिता शुक्ला के भाई का भी दर्द झलका है, उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के पहले रातों रात उन्हें क्यों रिहा किया जा रहा है. इस मामले में उन्होंने राज्यपाल को पत्र को लिखने की भी बात कही है. उनके मुताबिक यदि अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी बाहर आ जाती हैं तो मधुमिता की बहन राजभवन के सामने जीवन समाप्त कर लेगी. 

बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भारत को पूरा फोकस करना होगा। हर किसी की निगाहें मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह पर रहने वाली हैं। हालांकि, इस टूर्नामेंट में ऐसे 5 भारतीय गेंदबाज रहे, जिन्होंने सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं। आइए जानते हैं उन बॉलर्स के बारे में।
ODI World Cup: विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज
1. जहीर खान- 44 विकेट

सबसे पहले नंबर पर है पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान का नाम, जिन्होंने वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। जहीर ने 23 पारियों में 20 की औसत से 44 विकेट चटकाए हैं।
2. जवागल श्रीनाथ- 44 विकेट

दूसरे नंबर पर है पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम, जिन्होंने 1999 से 2003 तक विश्व कप में 34 मैच खेले और इस दौरान 34 मैचों में 44 विकेट लिए हैं। उन्होंने जहीर से ज्यादा मैच खेलते हुए 44 विकेट लिए इसलिए उनका नाम दूसरे नंबर पर है।
3. मोहम्मद शमी- 31 विकेट

तीसरे नंबर पर है टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का नाम, जिन्होंने अब तक विश्व कप में कुल 11 मैच में खेले है। इस दौरान उन्होंने 15 की औसत से 31 विकेट चटकाए हैं।
4. अनिल कुंबले- 31 विकेट

चौथे नंबर पर है पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए विश्व कप में कुल 18 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 31 विकेट अपने नाम किए।
5. कपिल देव- 28 विकेट

पांचवें नंबर पर है पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का नाम, जिन्होंने 26 मैच खेलते हुए कुल 28 विकेट लिए हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »