डोनाल्ड ट्रंप पर जॉर्जिया में 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप को लेकर मुकदमा दर्ज, 18 सहयोगी भी शामिल

August 15, 2023

 डोनाल्ड ट्रंप पर जॉर्जिया में 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप को लेकर मुकदमा दर्ज, 18 सहयोगी भी शामिल


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और 18 सहयोगियों को सोमवार को जॉर्जिया में दोषी ठहराया गया। उन पर राज्य में 2020 के चुनाव में उनकी हार को अवैध रूप से पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। जनवरी 2021 को यूएस कैपिटल में हुए दंगे के ढाई साल बाद अमेरिकी लोकतंत्र के आधार पर हमले के लिए ट्रंप को जवाबदेह ठहराने के लिए कदम उठाए हैं।
जॉर्जिया में 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप को लेकर ट्रंप पर मामला दर्ज

HIGHLIGHTSजॉर्जिया में 2020 के चुनाव में हस्तक्षेप को लेकर ट्रंप पर मामला दर्ज
ट्रंप के 18 सहयोगियों के खिलाफ भी कार्रवाई


अटलांटा, एपी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और 18 सहयोगियों को सोमवार को जॉर्जिया में दोषी ठहराया गया। उन पर राज्य में 2020 के चुनाव में उनकी हार को अवैध रूप से पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ लाया जाने वाला यह चौथा आपराधिक मामला है और इस महीने यह दूसरा आरोप है कि उन्होंने वोट के नतीजों को पलटने की कोशिश की।


कई आरोपों के तहत हुई कार्रवाई

अभियोग में ट्रंप और उनके सहयोगियों द्वारा अपनी हार को कम करने के लिए कई कृत्यों का विवरण दिया गया है, जिसमें जॉर्जिया के रिपब्लिकन राज्य सचिव को सत्ता में बने रहने के लिए पर्याप्त वोट पाने के लिए प्रेरित करना, मतदाता धोखाधड़ी के फर्जी दावों के साथ अधिकारियों को परेशान करना और जॉर्जिया के सांसदों को मनाने का प्रयास करना शामिल है।

ट्रंप के सहयोगियों को हार नहीं बर्दाश्त

फुल्टन काउंटी के कार्यालय जिला अटॉर्नी फानी विलिस द्वारा सोमवार रात जारी अभियोग में कहा गया है, "ट्रंप और इस अभियोग में आरोपित अन्य प्रतिवादियों ने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि ट्रंप हार गए और जानबूझकर चुनाव के परिणाम को ट्रंप के पक्ष में गैरकानूनी रूप से बदलने की साजिश में शामिल हो गए।"

अन्य प्रतिवादियों में व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज, ट्रम्प के निजी वकील रूडी गिउलिआनी और ट्रम्प प्रशासन के न्याय विभाग के अधिकारी जेफरी क्लार्क शामिल हैं, जिन्होंने जॉर्जिया में अपने चुनावी नुकसान को कम करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाया।
दंगे के ढाई साल बाद जवाबदेह ठहराने के लिए उठाए कदम

यह न्याय विभाग के विशेष वकील द्वारा उन पर चुनाव को पलटने की एक बड़ी साजिश का आरोप लगाने के ठीक दो सप्ताह बाद आया है। 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल में हुए दंगे के ढाई साल बाद, अमेरिकी लोकतंत्र के आधार पर हमले के लिए ट्रंप को जवाबदेह ठहराने के लिए कदम उठाए हैं।

अभियोग में ट्रम्प पर 2 जनवरी, 2021 को जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपर्गर और अन्य राज्य चुनाव अधिकारियों को किए गए दावों की एक श्रृंखला के लिए झूठे बयान और लेखन करने का आरोप लगाया गया है। 2020 के चुनाव में, 4,500 से अधिक लोगों ने मतदान किया, जो पंजीकरण सूची में नहीं थे और फुल्टन काउंटी की चुनाव कार्यकर्ता, रूबी फ्रीमैन, एक "पेशेवर वोट घोटालेबाज" थी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »