अफगान महिलाओं ने संयुक्त राष्ट्र में शिक्षा अधिकार की मांग की, तालिबान सरकार ने लगाई है रोक

August 15, 2023

 अफगान महिलाओं ने संयुक्त राष्ट्र में शिक्षा अधिकार की मांग की, तालिबान सरकार ने लगाई है रोक


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वाशिंगटन में कहा तालिबान और अन्य देशों के बीच किसी भी सामान्य रिश्ते का रास्ता तब तक अवरुद्ध रहेगा जब तक कि अन्य चीजों के अलावा महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का वास्तव में समर्थन नहीं किया जाता। बता दें पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए स्थितियां वैश्विक स्तर पर सबसे खराब हैं।
अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए स्थितियां वैश्विक स्तर पर सबसे खराब हैं।


 दो साल पहले तालिबान सरकार के सत्ता में लौटने और स्कूलों और विश्वविद्यालयों से 1.1 मिलियन से अधिक लड़कियों और महिलाओं पर प्रतिबंध लगाने के बाद इंजीनियरिंग की छात्रा सोमाया फारुकी को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए अफगानिस्तान से भागना पड़ा था। 21 वर्षीय, जो अब संयुक्त राज्य अमेरिका में रह रही है, संकट से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र के एजुकेशन कैन्ट वेट ग्लोबल फंड द्वारा मंगलवार को शुरू किए गए एक अभियान का चेहरा है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार के पतन की दो साल की सालगिरह का प्रतीक है।

शिक्षा जारी रखने के लिए कई महिलाओं ने छोड़ा देश

Afghan Girls Voices के आदर्श वाक्य के तहत, ऑपरेशन सभी अफगान लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा के अधिकार का सम्मान करने के लिए एक वैश्विक आह्वान का नेतृत्व कर रहा है। अनगिनत लड़कियों और महिलाओं को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए पहले ही देश छोड़ना पड़ा है।

फारुकी ने बताया, "इस अभियान का उद्देश्य अफगानिस्तान में लड़कियों और (उनके) शिक्षा के मुद्दों पर दुनिया का ध्यान फिर से लाना है।" उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि अफगानिस्तान को भुला दिया गया है।" शिक्षा और रोजगार सहित अफगान सार्वजनिक जीवन से महिलाओं का लगभग पूर्ण बहिष्कार, अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तालिबान सरकार को सहायता और आधिकारिक मान्यता देने से रोकने वाले प्रमुख बिंदुओं में से एक बन गया है।
अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए स्थितियां खराब

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, "तालिबान और अन्य देशों के बीच किसी भी सामान्य रिश्ते का रास्ता तब तक अवरुद्ध रहेगा जब तक कि अन्य चीजों के अलावा महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का वास्तव में समर्थन नहीं किया जाता।"

पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के लिए स्थितियां वैश्विक स्तर पर सबसे खराब हैं, जिसमें कहा गया है कि तालिबान सरकार की नीतियां जो इस्लाम की उनकी सख्त व्याख्या पर आधारित हैं लैंगिक रंगभेद के बराबर हो सकती हैं।

2021 में, 20 वर्षों में पहली बार सत्ता में लौटने के केवल एक महीने बाद, तालिबान अधिकारियों ने लड़कियों के माध्यमिक विद्यालय में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया, दिसंबर 2022 में उनके लिए विश्वविद्यालय के दरवाजे बंद कर दिए और फिर कार्यबल में उनकी भागीदारी पर भारी प्रतिबंध लगा दिया।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »