3 साल से लगे कोविड प्रोटोकॉल को खत्म करेगी न्यूजीलैंड सरकार, मास्क और आइसोलेशन की नहीं होगी जरूरत

August 14, 2023

 3 साल से लगे कोविड प्रोटोकॉल को खत्म करेगी न्यूजीलैंड सरकार, मास्क और आइसोलेशन की नहीं होगी जरूरत


न्यूजीलैंड की सरकार 15 अगस्त की आधी रात से सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल को हटा देगी। मंगलवार से लोगों को फेस मास्क पहनने या कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद सात दिनों तक आइसोलेट रहने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि देश में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री आयशा वेराल ने लोगों को अस्वस्थ महसूस करने पर पांच दिनों तक घर पर रहने की सलाह दी है।
3 साल से लगे कोविड प्रोटोकॉल को खत्म करेगी न्यूजीलैंड सरकार
HIGHLIGHTSन्यूजीलैंड सरकार 15 अगस्त की आधी रात से सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल को हटा देगी
अब लोगों को फेस मास्क पहनने की नहीं होगी जरूरत
सात दिनों तक आइसोलेट रहने पर लगी रोक

COVID-19 in New Zealand: न्यूजीलैंड की सरकार मंगलवार (15 अगस्त) आधी रात से सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल को हटा देगी। तीन साल से अधिक समय से लागू किए गए सबसे कठिन COVID-19 महामारी नियमों का अब अंत होने जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री आयशा वेराल ने सोमवार को एक बयान में कहा कि मंगलवार से लोगों को फेस मास्क पहनने या वायरस से संक्रमित होने के बाद सात दिनों तक आइसोलेट रहने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, देश में कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। वेराल ने कहा कि हमने पिछले साल की तुलना में अब कम मामले देखें हैं। इन्हीं कारणों से कैबिनेट और मुझे सलाह दी गई है कि हम कोविड-19 प्रोटोकॉल को खत्म कर सकते हैं।

चुनाव से पहले लिया गया ये फैसला

बता दें कि, उच्च स्तर पर किए जा रहे टीकाकरण को देखते हुए अधिकांश कोविड प्रतिबंध पिछले साल हटा दिए गए थे। कोविड-19 आवश्यकताओं को हटाने का निर्णय करीबी चुनाव के ठीक दो महीने बाद आया है। विश्व स्तर पर संक्रमण और मृत्यु को रोकने पर न्यूजीलैंड सरकार किसी हद तक कामयाब रही है। वही,घरेलू स्तर पर लॉकडाउन, स्कूल बंद होने और बंद सीमाओं के लिए सरकार को आलोचना का भी सामना करना पड़ा है।
न्यूजीलैंडवासियों को होना चाहिए गर्व

प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना प्रतिबंधों का औपचारिक अंत एक 'महत्वपूर्ण मील का पत्थर' साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि 'मेरा मानना ​​है कि न्यूजीलैंडवासियों को इस बात पर बहुत गर्व हो सकता है कि हमने मिलकर क्या हासिल किया है। हम घर पर रहे, हमने बलिदान दिया, हमने टीका लगवाया और इसमें कोई सवाल ही नहीं है कि हमने कई लोगों की जिंदगियां बचाई। स्वास्थ्य मंत्री ने जनता को अस्वस्थ महसूस करने और कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर पांच दिनों तक घर पर रहने की सलाह दी है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »