प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लेने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंचे

August 22, 2023

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लेने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंचे


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंच गए हैं। बता दें कि पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रहे हैं। पीएम मोदी तीन दिवसीय 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 2019 के बाद यह पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन है।
पीएम मोदी तीन दिवसीय 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

HIGHLIGHTSपीएम मोदी तीन दिवसीय 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इस यात्रा में चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग से भी मिल सकते हैं


जोहान्सबर्ग, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंच गए हैं। बता दें कि पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रहे हैं।

पीएम मोदी तीन दिवसीय 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। बता दें कि 2019 के बाद यह पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन है। इस आयोजन में 45 से अधिक देशों के प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहे हैं।
चीनी राष्‍ट्रपति से पीएम मोदी के मिलने की पूरी संभावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इस यात्रा में चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग से भी मिल सकते हैं। कूटनीतिक जानकार बता रहे हैं कि इस बार पीएम मोदी और राष्ट्रपति चिनफिंग के बीच आधिकारिक द्विपक्षीय मुलाकात की पूरी संभावना है। दोनों नेताओं के बीच अक्टूबर, 2019 के बाद आधिकारिक मुलाकात नहीं हुई है। इनके बीच एक संक्षिप्त मुलाकात दिसंबर, 2022 में बाली (जी-20 बैठक के दौरान) हुई थी, जिसकी जानकारी दोनों पक्षों ने कई महीनों के बाद सार्वजनिक की थी।
ब्रिक्स नेताओं के साथ रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को बताया था कि 22 अगस्त, 2023 को पीएम मोदी ब्रिक्स नेताओं के साथ रात्रिभोज में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वहां चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी होंगे। इन दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय स्तर पर बातचीत होने की संभावना के बारे में उन्होंने कुछ नहीं बताया, हालांकि यह स्वीकार किया कि पीएम मोदी की कई वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें होंगी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »