ब्रिटिश नर्स ने एक-एक कर ले ली सात बच्चों की जान, हत्या कर सहकर्मियों को करती थी मैसेज; बोली- 'मैं शैतान हूं'

August 19, 2023

 ब्रिटिश नर्स ने एक-एक कर ले ली सात बच्चों की जान, हत्या कर सहकर्मियों को करती थी मैसेज; बोली- 'मैं शैतान हूं'


UK Nurse ब्रिटेन के चेस्टर में एक नर्स ने कई बच्चों को मौत के घाट उतारा है जिसे अब दोषी ठहरा दिया गया है। वहां रह रहे एक भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ ने सात बच्चों की हत्या की दोषी नर्स लुसी लेटबी को पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई। डॉक्टर ने कहा कि अस्पताल ने तेजी और सूझबूझ से काम किया होता तो किसी बच्चे की जान नहीं जाती।


UK Nurse killed Babies ब्रिटेन के चेस्टर में एक नर्स ने कई बच्चों की हत्या की।

HIGHLIGHTSब्रिटेन में कई बच्चों की जान लेने की आरोपी नर्स दोषी करार।
तीन साल में कई बच्चों को मौत के घाट उतारा।
भारतीय मूल के डॉक्टर ने दोषी नर्स लुसी लेटबी को पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई।

UK Nurse killed Babies अगर अस्पताल ने तेजी और सूझबूझ से काम किया होता तो किसी बच्चे की जान नहीं जाती। यह कहना है ब्रिटेन में रह रहे उस भारतीय मूल के बाल रोग विशेषज्ञ का, जिन्होंने सात बच्चों की हत्या की दोषी नर्स लुसी लेटबी को पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई।

बता दें कि ब्रिटेन के चेस्टर में एक नर्स ने कई बच्चों को मौत के घाट उतारा है, जिसे अब दोषी ठहरा दिया गया है।

नर्स ने कई तरीकों से बच्चों को मारा

नर्स लुसी लेटबी (UK Nurseने बच्चों की अलग-अलग तरीकों से हत्या की थी। लेटबी ने शिशुओं को उनके रक्तप्रवाह या दूध पिलाने वाली नलिकाओं में हवा का इंजेक्शन लगाकर, उन्हें अधिक दूध पिलाकर या उन्हें इंसुलिन से जहर देकर मार डाला। इस बीच बच्चों को मारने के बाद वह सहकर्मियों को परेशान करने वाले मैसेज भी भेज रही थी, जो अंत में उसके खिलाफ महत्वपूर्ण सबूत बने।

उसके टेक्स्ट मैसेज से पता चला कि उसने शिशुओं की मौत के बाद अपने सहकर्मियों से संपर्क किया था और जवाब में, अनजान स्टाफ सदस्यों से सहानुभूति प्राप्त करने की कोशिश की।

लेटबी ने अस्पताल में 12 महीने की जघन्य गतिविधियों के दौरान अपने सहकर्मियों को कई मैसेज भेजे थे, जो सामने आए हैं...
9 जून 2015लेटबी ने अपना पहला शिकार होने का दावा किया, जिसकी पहचान बेबी ए के रूप में हुई। उस घटना के बाद, उसने सहकर्मियों को संदेश भेजा और वापस जाने और माता-पिता का सामना करने की अनिच्छा व्यक्त की। उनके पास बेबी बी भी थी, जिस पर उसने 11 जून से कुछ समय पहले हमला किया था।
लेटबी ने कहा- जब मैं बच्चे को मुर्दाघर ले गई तो उसे पिताजी फर्श पर रो रहे थे और कह रहे थे कि कृपया हमारे बच्चे को मत ले जाओ, यह दिल तोड़ने वाला था। यह मेरे लिए अब तक का सबसे कठिन काम था।
11 जून 2015 बेबी ए की हत्या के केवल तीन दिन बाद, लेटबी ने एक प्रबंधक से संपर्क किया और अतिरिक्त शिफ्ट लेने का अनुरोध किया।
उसने कहा: आत्मविश्वास के दृष्टिकोण से, मुझे जल्द ही एक आईटीयू बेबी लेने की जरूरत है।
13 जून 2015लेटबी ने एक सहकर्मी को संदेश भेजा: मैं बस सोम (बच्चे ए की मृत्यु) के बारे में सोचती रहती हूं। ऐसा महसूस हो रहा है कि इससे उबरने के लिए मुझे (रूम) 1 में रहने की जरूरत है। मुझे उसकी छवि को अपने दिमाग से बाहर निकालने के लिए यह करना होगा। यह शायद अजीब लगता है, लेकिन मुझे ऐसा ही लगता है।
उसने बाद में कहा कि केवल वे ही जानते हैं, जिन्होंने उसे देखा है कि मेरे दिमाग में उसकी क्या छवि है। उनकी बातचीत समाप्त होने के ठीक छह मिनट बाद, बेबी सी, एक बच्चा गंभीर रूप से अस्वस्थ हो गया और उसकी मृत्यु हो गई।
घर पर मिले कई नोट, लिखा- मैं शैतान हूं

2018 में उसकी गिरफ्तारी के बाद, पुलिस को उसके घर से एक पोस्ट-इट नोट भी मिला जिसमें लिखा था: "मैं बुरी हूं, मैंने यह किया और मैंने उन्हें जानबूझकर मार डाला क्योंकि मैं बहुत अच्छा नहीं हूं। मैं एक शैतान व्यक्ति हूं।''
भारतीय डॉक्टर ने पहले ही जताई थी चिंता

चेस्टर में काउंटेस ऑफ चेस्टर अस्पताल के सलाहकार डॉ. रवि जयराम ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार को मैनचेस्टर क्राउन कोर्ट द्वारा दोषी पाए जाने से पहले कई महीनों तक पूर्व सहकर्मी और नर्स लुसी लेटबी के बारे में बार-बार चिंता जताई थी।
जिंदा होते तो...स्कूल जा रहे होते बच्चे

कोर्ट द्वारा नर्स को दोषी ठहराए जाने के बाद जयराम ने कहा,


मैं वास्तव में मानता हूं कि अगर ऐसा न होता तो चार या पांच बच्चे इतने बड़े होते कि अब स्कूल जा रहे होते।
शिकायत करने पर माफी मांगनी पड़ी

जयराम ने बताया कि जून 2015 में तीन बच्चों की मौत के बाद उन्होंने और अन्य डॉक्टरों ने चिंता जतानी शुरू कर दी थी, लेकिन उन्हें संदेह जताने और कथित "उत्पीड़न" के लिए आरोपी से माफी मांगने के लिए कहा गया था। जयराम ने दावा किया कि उन्हें परिणाम भुगतने की धमकी भी दी गई।

आखिरकार, अप्रैल 2017 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ट्रस्ट ने डॉक्टरों को एक पुलिस अधिकारी से मिलने की अनुमति दी, जिसके बाद एक जांच शुरू की गई और लेटबी को गिरफ्तार कर लिया गया और अब इसे दोषी ठहराया गया है।
21 अगस्त को सुनाई जाएगी सजा

33 वर्षीय लेटबी पर कुल 22 आरोप लगे, उस पर अस्पताल में सात शिशुओं की हत्या और 10 अन्य को मारने की कोशिश करने का आरोप है और उसे 21 अगस्त को मैनचेस्टर अदालत में सजा सुनाई जाएगी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »