Asia Cup 2023: Virat Kohli के इन बड़े रिकॉर्ड्स को चकनाचूर करेंगे Shubman Gill! दुनिया को अब मिलेगा नया किंग

August 24, 2023

 Asia Cup 2023: Virat Kohli के इन बड़े रिकॉर्ड्स को चकनाचूर करेंगे Shubman Gill! दुनिया को अब मिलेगा नया किंग


एशिया कप 2023 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। 4 दिन बाद इस टूर्नामेंट का आगाज होना है जिसके लिए सभी टीमें जोरों-शोरों से तैयारियां कर रही है। भारतीय टीम में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी से जहां टीम को मजबूती मिली है तो वहीं सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पर भी फैंस की नजरें बनी हुई है। आइए जानतें है गिल कोहली के कौन-से रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं।
Asia Cup 2023: Virat Kohli के इन बड़े रिकॉर्ड्स को चकनाचूर करेंगे 

 Shubman Gill might Break Virat Kohli Records एशिया कप 2023 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। 4 दिन बाद इस टूर्नामेंट का आगाज होना है, जिसके लिए सभी टीमें जोरों-शोरों से तैयारियां कर रही है।

भारतीय टीम में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी से जहां टीम को मजबूती मिली है तो वहीं सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पर भी फैंस की नजरें बनी हुई है।

Delhi Wall Collapsed: दिल्ली में निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिरी, मलबे में कई दबे, 4 की हालत गंभीर#delhinews #okhla #wallcollapse #aap Delhi Wall Collapsed: दिल्ली में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जहां Okhla इलाके की एक निर्माणाधीन इमारत की बेसमेंट की दीवार धराशायी हो गई है. इस हादसे के कारण कई लोग मलबे में दब गए. हादसे के पहले इमारत में 13 लोग मौजूद थे, जिसमें से चार लोगों की हालत गंभीर है. चारों का अस्पताल में इलाज जारी है. हादसे के बाद तुरंत फायर ब्रिगेड को कॉल किया गया.

विराट कोहली के उत्तराधिकारी माने जाने वाले शुभमन गिल (Shubman Gill) के खेलने का तरीके लगभग कोहली जैसा माना जाता है। इतना ही नहीं, विराट कोहली को खुद लगता है कि गिल उनसे ज्यादा टैलेंटडिट है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने के बाद गिल आईसीसी वनडे रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए है। कोहली से वह 5 स्थान आगे चल रहे है।

ऐसे में उनसे उम्मीद है कि वह एशिया कप 2023 में बल्ले से तूफानी पारी खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं, गिल की निगाहें विराट कोहली के बड़े रिकॉर्ड्स को धवस्त करने पर बनी रहेगी। आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।
1. एशिया कप के एक सीजन में सर्वाधिक रन

बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस टूर्नामेंट में 11 एकदिवसीय मैचों में भाग लिया है, जिसमें आखिरी मैच साल 2014 में खेला था। लेकिन बल्ले से उनका सर्वश्रेष्ठ एशिया कप का अभियान 2012 संस्करण में आया था। किंग कोहली ने 3 पारियों में 357 रन बनाए जिसमें क्रमशः श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ दो शतक शामिल हैं। ऐसे में गिल की निगाहें 357 रन बनाकर कोहली के रिकॉर्ड को धवस्त करने पर बनी रहेंगी।
2. लगातार सबसे ज्यादा वनडे अर्धशतक

विराट कोहली ने लगातार वनडे में 3 मौकों पर लगातार 5 बार अर्धशतक जड़ा है। सबसे पहले साल 2012, साल 2013 और 2019 में कोहली ने ये बड़ा कारनामा करा था। ऐसे में शुभमन गिल के लिए भले ही ये इतनी जल्दी करना मुश्किल है, लेकिन उनकी नजरें इन रिकॉर्ड्स पर जरूर होगी।
3. सबसे तेज वनडे शतक और एक साल में सबसे ज्यादा शतक

साल 2013 में भारतीय टीम ने जब जयपुर में ऑस्ट्रेलिया का के खिलाफ मैच खेला था तो 360 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए भारत की आधी टीम पवेलियन पहुंच गई थी। विराट के आते ही रनों का अंबार लगा और महज 27 गेंदों पर पचास रन तक पहुंच गए।

इसके बाद अगली 25 गेंदों में शतकीय पारी तक पहुंच गए। कोहली ने लगातार सालों में एक कैलेंडर वर्ष में छह वनडे शतक बनाए। 2017 में उन्होंने 26 मैचों में जगह बनाई जबकि अगले साल वह सिर्फ 14 मैचों में ही वहां पहुंच गए। ऐसे में शुभमन गिल के नाम पहले से ही तीन वनडे शतक हैं और विराट कोहली से आगे निकलने के लिए चार और शतकों की जरूरत है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »