ICC World Cup में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज, टॉप पर कंगारू बॉलर का राज; Malinga भी लिस्ट में शामिल

September 20, 2023

 ICC World Cup में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज, टॉप पर कंगारू बॉलर का राज; Malinga भी लिस्ट में शामिल


क्रिकेट के खेल में अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए आईसीसी वर्ल्ड कप से बढ़िया स्टेज शायद ही कोई होगा। इस मेगा इवेंट में किया गया दमदार प्रदर्शन फैन्स और खुद खिलाड़ियों को सालों-साल याद रहता है। टूर्नामेंट में जमकर चौके-छक्के तो बरसते ही हैं पर इसके साथ ही कुछ गेंदबाज अपनी कातिलाना गेंदबाजी से महफिल लूट ले जाते हैं।
वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज।

HIGHLIGHTSवर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट ग्लेन मैक्ग्रा ने चटकाए हैं।
मिचेल स्टार्क भी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में टॉप फाइव में मौजूद हैं।।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। क्रिकेट के खेल में अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए आईसीसी वर्ल्ड कप से बढ़िया स्टेज शायद ही कोई होगा। इस मेगा इवेंट में किया गया दमदार प्रदर्शन फैन्स और खुद खिलाड़ियों को सालों-साल याद रहता है।

टूर्नामेंट में जमकर चौके-छक्के तो बरसते ही हैं, पर इसके साथ ही कुछ गेंदबाज अपनी कातिलाना गेंदबाजी से महफिल लूट ले जाते हैं। विश्व कप के इतिहास में ऐसे भी बॉलर्स रहे हैं, जिन्होंने हर बार इस टूर्नामेंट में अपनी बॉलिंग से छाप छोड़ी है। आज ऐसे है पांच गेंदबाजों की बात करेंगे, जिनके नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

1. ग्लेन मैक्ग्रा

आईसीसी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा टॉप पर काबिज हैं। मैक्ग्रा ने अपने करियर में बड़े से बड़े बल्लेबाजों को अपनी स्विंग और बेहतरीन लाइन एंड लेंथ से खासा परेशान किया। वर्ल्ड कप में मैक्ग्रा ने खेले 39 मैचों में कुल 71 विकेट अपने नाम किए।


2. मुथैया मुरलीधरन

स्पिन के जादूगर कहे जाने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। मुरलीधरन ने विश्व कप में खेले 40 मैचों में कल 68 विकेट अपने नाम किए। मुरली की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका साल 2011 में वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचने में सफल रही थी।
3. लसिथ मलिंगा

वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर भी एक श्रीलंकाई गेंदबाज का नाम मौजूद है। विश्व कप में एक ही ओवर में चार विकेट लेने का कारनामा करने वाले लसिथ मलिंगा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर काबिज हैं। मलिंगा ने इस मेगा इवेंट में खेले 29 मैचों में कुल 56 विकेट चटकाए।
4. वसीम अकरम

स्विंग के सुल्तान कहे जाने वाले वसीम अकरम वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। अकरम ने मेगा इवेंट में खेले 38 मैचों में कुल 55 विकेट अपने नाम किए। एक दौर में वसीम अकरम अपनी स्विंग के दम पर वर्ल्ड क्रिकेट पर एकतरफा राज किया करते थे।
5. मिचेल स्टार्क

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में भी अपनी गेंदबाजी से रंग जमाने की तैयारी कर रहे मिचेल स्टार्क सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर मौजूद हैं। स्टार्क के नाम विश्व कप के इतिहास में अब तक कुल 49 विकेट दर्ज है और उन्होंने सिर्फ 18 ही मैच खेले हैं। स्टार्क हर बार इस मेगा इवेंट में अपनी रफ्तार भरी गेंदों से जमकर कहर बरपाते हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »