'हम भारत पर लगाए कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों से...' निज्जर की हत्या को लेकर अमेरिका ने अब क्या कहा?

September 26, 2023

 'हम भारत पर लगाए कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों से...' निज्जर की हत्या को लेकर अमेरिका ने अब क्या कहा?


अमेरिका का कहना है कि वह खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संभावित संलिप्तता के कनाडाई पीएम ट्रूडो के आरोपों से बेहद चिंतित है। हम इस मामले की निरंतर और गहन जांच चाहते हैं। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि वह कनाडाई पीएम के द्वारा भारत पर लगाए आरोपों से बेहद चिंतित हैं।
Canada India news: अमेरिका ने कहा- हम ट्रूडो के द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों से बेहद चिंतित हैं


वाशिंगटन, एजेंसी। Canada India News: भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक संबंध काफी तनाव भरे दौर से गुजर रहे हैं। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या का आरोप भारत पर लगाया है, जबकि भारत ने इसको बेतुका और राजनीति से प्रेरित बताया। वहीं, अब इस मामले में अमेरिका भी कूद पड़ रहा है और कनाडा का पक्ष ले रहा है।


'ट्रूडो के आरोपों से बेहद चिंतित हैं'

अमेरिका का कहना है कि वह खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संभावित संलिप्तता के कनाडाई पीएम ट्रूडो के आरोपों से बेहद चिंतित है। हम इस मामले की निरंतर और गहन जांच चाहते हैं।

'कनाडा के संपर्क में है अमेरिका'

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर (Matthew Miller) ने कहा कि हम कनाडाई पीएम के द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों से बेहद चिंतित हैं। हम इस मामले को लेकर लगातार अपने कनाडाई सहयोगियों के संपर्क में हैं।

'कनाडा अपनी जांच आगे बढ़ाए'

मैथ्यू मिलर ने कहा कि हमारा मानना है कि कनाडा अपनी जांच को आगे बढ़ाए और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाए। हमने निजी और सार्वजनिक तौर पर भारत सरकार से कनाडा का सहयोग करने का आग्रह किया है।

जिम कोस्टा ने भी व्यक्त की चिंता

कैलिफोर्निया का प्रतिनिधित्व करने वाले अमेरिकी सदन के सदस्य जिम कोस्टा ने भी निज्जर की हत्या पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि मैंने हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के सदस्य के रूप में एक आधिकारिक ब्रीफिंग का अनुरोध किया है। हमें जांच को पूरी करनी चाहिए, ताकि हत्या करने वालों का पता लगा सके।
'अमेरिका ने भारत सरकार से बातचीत की है'

इससे पहले, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि वह कनाडाई पीएम के भारत पर लगाए आरोपों से बेहद चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने भारत सरकार से बातचीत की है। हम लगातार कनाडा के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि निज्जर की हत्या के दोषियों को पता लगाया जाना चाहिए। हम जवाबदेही देखना चाहते हैं।
निज्जर की 18 जून को हुई हत्या

गौरतलब है कि 18 जून को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्या का आरोप कनाडाई पीएम ने भारत पर लगाया था। हालांकि, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसको राजनीति से प्रेरित करार दिया।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »