युद्ध की तैयारी कर रहा चीन, अमेरिका के अस्तित्व को खतरा', राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली का बड़ा दावा

September 23, 2023

 युद्ध की तैयारी कर रहा चीन, अमेरिका के अस्तित्व को खतरा', राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली का बड़ा दावा


भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने दावा किया है कि बीजिंग किसी युद्ध की तैयारी कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि चीन अमेरिका समेत कई देशों के अस्तित्व के लिए खतरा बन गया है। गौरतलब है कि आगामी चुनावों के मद्देनजर अपने भाषण में हेली ने कई दावे भी किए हैं। उन्होंने जनता को विश्वास दिलाया है कि उनके शासनकाल में बहुत-सी चीजें बदलेंगी।
निक्की हेली ने चीन को लेकर किया बड़ा दावा

HIGHLIGHTSनिक्की हेली ने चीन को लेकर किया बड़ा दावा
कम्यूनिस्ट पार्टी युद्ध की तैयारी कर रही- निक्की हेली

वाशिंगटन, पीटीआई। चीन को अमेरिका और दुनिया के लिए खतरा बताते हुए भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार निक्की हेली ने दावा किया है कि बीजिंग किसी युद्ध की तैयारी कर रहा है।

हेली ने शुक्रवार को न्यू हैम्पशायर में भाषण में कहा कि चीन ने अमेरिका को हराने की साजिश रचने में आधी सदी बिता दी है और कुछ मामलों में, चीनी सेना पहले से ही अमेरिकी सशस्त्र बलों के बराबर है।

दरअसल, हाल ही में उनके भारत-अमेरिकी रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी विवेक रामास्वामी द्वारा ओहियो में चीन पर विदेश नीति पर भाषण दिया था, जिसके दो दिन बाद हेली का यह बयान सामने आया है। मालूम हो कि हेली और रामास्वामी दोनों पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बाद लोकप्रिय जीओपी उम्मीदवार के रूप में उभरे हैं।
अस्तित्व के लिए खतरा बनेगा चीन

हेली ने कहा, "हमारे राष्ट्रीय अस्तित्व के लिए ताकत और गौरव जरूरी है, खासकर कम्युनिस्ट चीन के सामने। चीन हमारे अस्तित्व के लिए खतरा है। उसने हमें हराने की साजिश रचते हुए आधी सदी बिता दी है।" उन्होंने आरोप लगाया कि चीन ने अमेरिका की विनिर्माण नौकरियां छीन ली हैं।
अत्याधुनिक सेना का निर्माण कर रहा चीन

उन्होंने कहा, "इसने हमारे व्यापार रहस्य छीन लिए हैं। अब यह दवाओं से लेकर उन्नत प्रौद्योगिकी तक महत्वपूर्ण उद्योगों पर नियंत्रण कर रहा है। चीन आर्थिक रूप से पिछड़े देश से पृथ्वी की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।"

दक्षिण कैरोलिना के दो बार के पूर्व गवर्नर रही हेली ने कहा, "इसका इरादा पहला होने का है और कम्युनिस्ट पार्टी के इरादे स्पष्ट हैं। वे एक विशाल, अत्याधुनिक सेना का निर्माण कर रहे हैं, जो अमेरिका को धमकी देने और एशिया और उससे आगे पर हावी होने में सक्षम होगा।"
युद्ध की तैयारी कर रही कम्युनिस्ट पार्टी

हेली ने दावा किया, "कुछ मामलों में, चीन की सेना पहले से ही अमेरिकी सशस्त्र बलों के बराबर है। अन्य क्षेत्रों में, वे हमें मात दे रहे हैं। चीन के नेता इतने आश्वस्त हैं, वे हमारे आसमान में जासूसी गुब्बारे भेज रहे हैं और हमारे तटों के ठीक पास क्यूबा में एक जासूसी अड्डा बना रहे हैं।" उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी युद्ध की तैयारी कर रही है और चीन के नेता जीतने का इरादा रखते हैं।
हेली ने जनता से किए वादे

हेली ने अपनी आर्थिक योजना साझा करते हुए कहा कि इसमें मध्यवर्गीय अमेरिकियों को वास्तविक राहत और वित्तीय स्वतंत्रता देना शामिल है। उन्होंने कहा, प्रत्येक मध्यमवर्गीय परिवार को कर राहत में हजारों डॉलर मिलेंगे। उन्होंने कहा, "आपसे बेहतर कोई नहीं जानता कि अपने पैसे का उपयोग कैसे किया जाए। जब आप अपनी पसंद खुद चुनते हैं, तो आप हमारी अर्थव्यवस्था को और भी मजबूत बनाते हैं।"

हेली ने कहा, "अगर वह देश की राष्ट्रपति चुनी गईं, तो वह कामकाजी परिवारों के लिए आयकर में भी कटौती करेंगी। उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन राष्ट्रपति जो बाइडेन की 500 बिलियन अमेरिकी डॉलर की हरित ऊर्जा सब्सिडी को भी खत्म कर देगा।"

उन्होंने कहा, "चीन के लिए अब कोई नकद अप्रत्याशित लाभ नहीं होगा।" संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत ने कहा कि वह ऐसे किसी भी खर्च विधेयक को वीटो कर देंगी, जो अमेरिका को पूर्व-कोविड खर्च के स्तर पर वापस नहीं ले जाएगा।

उन्होंने कहा, "हम 1950 के दशक के खर्च स्तरों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हम सिर्फ चार साल पहले के बारे में बात कर रहे हैं। महामारी के दौरान हमारे खर्च में तेजी आई, लेकिन महामारी खत्म हो गई है। इसे बरकरार रखना बेतुका है, मेरी योजना के तहत, हम सिर्फ राजनेताओं के लिए कार्यकाल की सीमा नहीं रखेंगे, हम नौकरशाहों के लिए भी सीमा तय करेंगे। किसी भी नौकरशाह को पांच साल से अधिक समय तक एक ही पद पर नहीं रहना चाहिए।"

हेली ने कहा, "सार्वजनिक सेवा एक विशेषाधिकार है, अधिकार नहीं और किसी को भी आपकी आजादी छीनने का अधिकार नहीं है।"

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »