'हमें नहीं पता, ली शांगफू कहां हैं' विदेश मंत्रालय के बयान से दुनिया हैरान; आखिर कहां गए चीन के रक्षा मंत्री?

September 16, 2023

 'हमें नहीं पता, ली शांगफू कहां हैं' विदेश मंत्रालय के बयान से दुनिया हैरान; आखिर कहां गए चीन के रक्षा मंत्री?


चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू दो हफ्ते से लापता हैं। दिलचस्प बात यह है कि ली के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय को भी नहीं पता है। ली से पहले विदेश मंत्री किन गैंग भी अचानक लापता हो गए थे। वे एक महीने तक गायब रहे। बाद में जुलाई के अंत में उन्हें विदेश मंत्री के पद से हटा दिया गया था।

चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू दो हफ्ते से लापता

HIGHLIGHTSचीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू दो हफ्ते से लापता
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा- हमें नहीं मालूम ली कहां हैं
शी चिनफिंग की कार्यशैली पर उठे सवाल


हांगकांग, सीएनएन। चीन के रक्षा ली शांगफू (Li Shangfu) दो हफ्ते से ज्यादा समय से लापता हैं। उन्हें मार्च में रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया था। हालांकि, जब ली के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से पूछा गया तो उन्होंने सवालों को टाल दिया।


ली को क्या गिरफ्तार कर लिया गया है?

फाइनेंशियल टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि ली को जांच के दायरे में रखा गया है। वहीं, वॉल स्ट्रील जर्नल ने चीन के एक अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि ली को पिछले हफ्ते पूछताछ के लिए ले जाया गया था। हालांकि, जांच का कोई कारण नहीं बताया गया।

चीनी प्रवक्ता को ली के बारे में नहीं पता

सीएनएन के मुताबिक, शुक्रवार को ली के बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग से सवाल किया गया तो उन्होंने स्पष्ट तौर पर कोई भी जानकारी होने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि मुझे ली कहां है, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

विदेश मंत्री किन गैंग भी हुए लापता

ली शांगफू से पहले, विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) भी अचानक लापता हो गए। वे एक महीने तक गायब रहे। बाद में जुलाई के अंत में उन्हें विदेश मंत्री के पद से हटा दिया गया था। किन केवल सात महीने तक ही विदेश मंत्री रहे। हालांकि, चीनी सरकार और सैन्य वेबसाइटों में ली को अभी भी चीन के विदेश मंत्री, राज्य पार्षद और केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्य के रूप में दिखाया गया है।


'मिस्ट्री इन बीजिंग बिल्डिंग'

इससे पहले जुलाई में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अपने रॉकेट फोर्स के दो नेताओं को अचानक बदल दिया था। इसके कुछ सप्ताह बाद ही ली के लापता होने की खबर सामने आई। पिछले हफ्ते जापान में अमेरिकी राजदूत रहम एमानुएल ने एक्स पर लिखा कि ली को दो सप्ताह से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया था। अपने पोस्ट में मिस्ट्री इन बीजिंग बिल्डिंग हैशटेग का इस्तेमाल करते हुए इमानुएल ने कहा,


राष्ट्रपति शी की कैबिनेट लाइनअप अब अगाथा क्रिस्टी के उपन्यास एंड देन देयर वेयर नन (And Then There Were None) से मिलती जुलती है। पहले विदेश मंत्री किन गैंग लापता हो गए, फिर राकेट फोर्स के कमांडर लापता हो गए और अब रक्षा मंत्री ली शांगफू दो सप्ताह से सार्वजनिक रूप से नहीं देखे गए।
29 अगस्त को आखिरी बार देखे गए थे ली

ली को आखिरी बार 29 अगस्त को सार्वजनिक रूप से देखा गया था। उस समय उन्होंने चीन की राजधानी बीजिंग में चीन-अफ्रीका शांति और सुरक्षा फोरम को संबोधित किया था। उन्होंने आखिरी बार अगस्त के मद्य में रूस और बेलारूस की यात्रा की थी। उन्होंने मास्को में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु से मुलाकात की थी।



शी चिनफिंग की कार्यशैली पर उठे सवाल

बता दें कि एक के बाद एक दो हाईप्रोफाइल मंत्रियों के गायब होने से शी चिनिफिंग की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं। आरोप है कि उन्होंने चीन की राजनीतिक व्यवस्था को और भी अधिक पारदर्शी बना दिया है। वे पार्टी कार्यकर्ताओं पर सख्त अनुशासन रखते हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »