पेट पालने के लिए सड़कों से कूड़ा तक उठाया, आज 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से जानती हैं दुनिया

September 21, 2023

 पेट पालने के लिए सड़कों से कूड़ा तक उठाया, आज 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से जानती हैं दुनिया


क्रिस गेल (Chris Gayle) का जन्म 21 सिंतबर1979 को जमैका के किंगस्टन में हुआ था। उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर कई ऐसे कारनामे किए है जो जिंदगी भर याद रखें जाएंगे। क्रिस गेल ने 23 साल के अपने क्रिकेट करियर में जो सफलता हासिल की उसके बाद हर कोई उन्हें सलाम करता है। टी-20 क्रिकेट में गेल ने खासकर सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ा।
Chris Gayle Birthday: 44 साल के हुए क्रिस गेल


नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Chris Gayle Birthday: कहते हैं जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। अगर इंसान में कुछ कर पाने का जज्बा है तो सफलता खुद-ब-खुद उसके कदम चूमती है। जरूरी नहीं जिसके पास धन दौलत है, उसे ही जिंदगी में कामयाबी मिलती हैं।

सफल बनने के लिए सबसे जरूरी होता है लगन, जिसके दम पर एक गरीब परिवार के बच्चे की भी किस्मत पलट जाती है। आज हम ये सब इसलिए बता रहे है, क्योंकि आज किंगस्टन में एक गरीब परिवार में जन्मे एक महान क्रिकेटर का जन्मदिन है।

जिसे पूरी दुनिया 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से जानती हैं। हम किसी और नहीं, बल्कि वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल की बात कर रहे हैं, जो आज 44वां साल के हो गए हैं।

क्रिस गेल को क्रिकेट मैदान पर लंबे-लंबे छक्के जड़ते हुए तो हर किसी ने देखा होगा, लेकिन बेहद ही कम लोग जानते है कि उन्होंने परिवार का पेट पालने के लिए कचड़ा तक उठाया था। आइए जानते हैं क्रिस गेल के फर्श से अर्श तक के सफर के बारे में।
Chris Gayle Birthday: 44 साल के हुए क्रिस गेल



बता दें कि क्रिस गेल (Chris Gayle) का जन्म 21 सिंतबर,1979 को जमैका के किंगस्टन में हुआ था। उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर वेस्टइंडीज टीम की तरफ से खेलते हुए कई ऐसे कारनामे किए है जो जिंदगी भर याद रखें जाएंगे।

क्रिस गेल ने 23 साल के अपने क्रिकेट करियर में जो सफलता हासिल की, उसके बाद हर कोई उन्हें सलाम करता है। टी-20 क्रिकेट में गेल ने खासकर सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ा। शायद ही ऐसा कोई गेंदबाज रहा हो, जिसकी उन्होंने जमकर पिटाई नहीं की। गेल जब भी बल्लेबाजी करते थे, तो विरोधी खेमे में डर का माहौल होता था।
Chris Gayle ने जड़ा था टी-20 विश्व कप का पहला शतक

संन्यास नहीं लेने के बावजूद गेल (Chris Gayle) वेस्टइंडीज टीम से दूर है, क्योंकि उनकी बढ़ती उम्र के कारण उन्हें ज्यादा मौके नहीं दिए जा रहे है। अब उनके बल्ले में वो धार नहीं जो उनके जमाने में हुआ करती थी।

बता दें कि टी-20 विश्व कप की जब शुरुआत हुई थी तो क्रिस गेल ने ही पहले सीजन 2007 में बल्ले से तहलका मचाया था। टी-20 विश्व कप की पहली सेंचुरी क्रिस गेल के नाम दर्ज हैं। भले ही पहले टी-20 विश्व कप में भारत चैंपियन बना हो, लेकिन गेल ने भी इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

इसके साथ ही टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम है। बता दें कि इस फॉर्मेट में क्रिस गेल ने 463 मैचों में 22 शतक ठोके है, जो कि टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैं।

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने के मामले में क्रिस गेल पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने दो बार ये कारनामा किया है। वहीं, वनडे में दोहरा शतक, टी-20 में सबसे ज्यादा रन, शतक, छक्का जड़ने के मामले में भी गेल का कोई जवाब नहीं है।
‘यूनिवर्स बॉस’ का टाइटल पानना गेल के लिए नहीं था आसान

क्रिकेट की दुनिया में सफल बनने से पहले क्रिस गेल ने बचपन में कई परिस्थितियों को करीबी से देखा। गरीब परिवार में जन्म लेने के बाद उन्हें पेट पालने के लिए सड़कों से पानी की बोलतें उठानकर बेचनी तक पड़ती थी। उनके परिवार वाले भी मामूली काम करते थे। इसका खुलासा क्रिस गेल ने खुद एक इंटरव्यू में किया था। वहीं, आज गेल आलीशान जिंदगी जी रहे हैं। बता दें कि गेल जिस घर में रहते है उसकी कीमत 20 करोड़ रुपये है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »