नौ दिनों बाद दोबारा खुली मुख्य अफगानिस्तान-पाकिस्तान तोरखम सीमा, गोलीबारी के बाद किया गया था बंद

September 15, 2023

 नौ दिनों बाद दोबारा खुली मुख्य अफगानिस्तान-पाकिस्तान तोरखम सीमा, गोलीबारी के बाद किया गया था बंद


नौ दिनों तक बंद रहने के बाद शुक्रवार को मुख्य अफगानिस्तान-पाकिस्तान भूमि सीमा एक बार फिर खोल दी गई है। दोनों पक्षों की सेनाओं के बीच गोलीबारी के बाद पिछले हफ्ते से पड़ोसी देशों के बीच तोरखम सीमा बंद कर दी गई थी। उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में सीमा पार करने के कारण हजारों सामान से भरी हुई गाड़ियां सीमा के दोनों ओर फंसी हुई हैं।

नौ दिनों बाद खोली गई तोरखम सीमा

HIGHLIGHTSनौ दिनों बाद खोली गई तोरखम सीमा
तालिबान और पाकिस्तान के बीच हुई गोलीबारी के बाद हुई थी सील

 मुख्य अफगानिस्तान-पाकिस्तान भूमि सीमा नौ दिनों तक बंद रहने के बाद शुक्रवार को एक बार फिर खोल दी गई है। एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने रॉयटर्स को इस बात की जानकारी दी है। दोनों पक्षों की सेनाओं के बीच गोलीबारी के बाद पिछले हफ्ते से पड़ोसी देशों के बीच तोरखम सीमा बंद कर दी गई थी, जिससे हजारों यात्री और सामान से लदे सैकड़ों ट्रक बीच में फंस गए थे।

सीमा की दोनों ओर फंसी गाड़ियां

तोरखम में एक सुरक्षा अधिकारी ने मामले की संवेदनशीलता के कारण नाम न छापने की शर्त पर समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया, "पाकिस्तानी और अफगान अधिकारियों के बीच बातचीत करने के बाद इस मुद्दे को सुलझा लिया और सीमा खोल दी गई।" उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में सीमा पार करने के कारण हजारों सामान से भरी हुई गाड़ियां सीमा के दोनों ओर फंसी हुई हैं।

पुलिस चौकी पर शुरू हुई गोलीबारी

पाकिस्तान ने कहा कि तालिबान प्रशासन ने गैरकानूनी ढांचे के निर्माण के साथ उसके क्षेत्र पर अतिक्रमण करने की कोशिश की थी। साथ ही, उन्होंने अफगानी बलों पर अंधाधुंध गोलीबारी करने का भी आरोप लगाया। तालिबान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान सुरक्षाबलों ने उसके सैनिकों पर गोलीबारी की, क्योंकि उन्होंने सीमा के पास एक पुरानी सुरक्षा चौकी को फायरिंग कर दी थी।
अफगान अधिकारियों ने आरोपों से किया इनकार

उन्होंने जमीन से घिरे अफगानिस्तान के लिए एक प्रमुख प्रवेश बिंदु पर सीमा बंद करने की आलोचना की। दोनों पड़ोसियों के बीच के संबंध कई बार तनावपूर्ण हुए हैं, इसमें सीमा विवाद और खासकर पाकिस्तान के आरोपों को लेकर कि आतंकवादी अफगानिस्तान में अपने ठिकानों से उसके क्षेत्र में हमले शुरू कर सकते हैं। हालांकि, अफगान अधिकारी इससे इनकार करते हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »