अक्षय ने एक्शन के चक्कर में किया था पागलपन, 55 से ज्यादा उम्र वाले ये एक्टर्स भी स्टंटबाजी करने में उस्ताद

March 29, 2024

 अक्षय ने एक्शन के चक्कर में किया था पागलपन, 55 से ज्यादा उम्र वाले ये एक्टर्स भी स्टंटबाजी करने में उस्ताद


बॉलीवुड इंडस्ट्री में कोरोना काल के बाद से ही अधिकतर फिल्में जो भी रिलीज हुई हैं उनमें सितारों का दमदार एक्शन दर्शकों को देखने को मिला है। अक्षय कुमार मिशन रानीगंज और ओह माय गॉड 2 के बाद अब हाल ही में बड़े मियां छोटे मियां के साथ दर्शकों के बीच आने वाले हैं। उनके अलावा 55 साल से बड़े कई ऐसे एक्टर्स हैं जो एक्शन करने में महारथी हैं।


55 से ज्यादा उम्र वाले ये एक्टर्स भी स्टंटबाजी करने में उस्ताद / Photo- Instagram

HIGHLIGHTS55 साल से बड़े ये एक्टर्स कर रहे हैं फिल्मी पर्दे पर दमदार एक्शन
अक्षय कुमार से लेकर सलमान सहित इन सितारों का एक्शन देख उत्सुक हुए दर्शक
खिलाड़ी कुमार ने एक्शन के चक्कर में किया था पागलपन

 आगामी दिनों में अक्षय कुमार अभिनीत बड़े मियां छोटे मियां, अजय देवगन अभिनीत सिंघम अगेन, सलमान खान की मूवी द बुल, किक 2, सलमान-शाह रुख की टाइगर वर्सेस पठान, सनी देओल की लाहौर 1947 समेत कई एक्शन फिल्में प्रदर्शन की कतार में हैं।

खास बात है कि एक्शन फिल्मों का उपहार देने वाले ये सभी अभिनेता करीब 55 वर्ष अथवा उससे अधिक आयु के हैं। रोमांटिक या अन्य जॉर्नर में उनकी चमक कुछ धुंधली हुई पर मारधाड़ के दृश्यों में उनका जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोल रहा है। उनकी चुस्ती-फुर्ती देखकर दर्शक भी दंग रह जाते हैं। इसके पीछे कौन सी ऊर्जा काम करती है, चलिए जानते हैं।

पिछले 33 साल से कर रहा हूं एक्शन फिल्में- अक्षय कुमार

बड़े मियां छोटे मियां में अक्षय कुमार लंबे समय बाद एक्शन करते हुए नजर आएंगे। फिल्म के ट्रेलर में हवाई जहाज, टैंकों व आग की लपटों के बीच उनके एक्शन ने फिल्म के प्रदर्शन से पहले ही तारीफें बटोरनी शुरू कर दी हैं। गत वर्ष अक्षय कुमार बायोपिक मिशन रानीगंज और ओएमजी 2 में नजर आए, पर बॉक्स आफिस को उनके एक्शन की प्रतीक्षा बनी रही।

अक्षय 57 वर्ष के हैं,लेकिन अपनी नई फिल्म में वह अपने एक्शन के पिछले मानक तोड़ने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। अक्षय कहते हैं कि 33 वर्षों से मैं एक्शन करता आ रहा हूं। हर फिल्म के साथ एक्शन का स्तर ऊपर लेकर जाने का प्रयास होता है।



मैंने बहुत पहले सबसे खतरनाक स्टंट किया था, जब एक हवाई जहाज से हाट एयर बलून पर छलांग लगाई थी। ऐसा करना पागलपन था। आयु बढ़ने के साथ ही अब एक्शन करते समय कई बार पीठ में दर्द भी होने लगता है, इसलिए अब सुरक्षा का भी ध्यान रखना पड़ता है।
निर्देशक के कहने पर कूद जाते हैं सलमान खान

ना पठान कम, ना टाइगर: सलमान खान और शाह रुख खान दोनों ही 58 वर्ष के हैं। वे कभी अपनी उम्र को काम पर हावी नहीं होने देते हैं। इसलिए एक्शन जॉर्नर में भी वे स्वयं को स्थापित कर पाए हैं। टाइगर 3 के दौरान सलमान खान ने एक साक्षात्कार में कहा था कि एक्शन का रोमांच अलग है। मैं कभी नहीं कहता कि मुझे दर्द हो रहा है। मैं सौ फीसद फिट हूं। निर्देशक कहते हैं यहां से कूद जाओ, मैं कूद जाता हूं।



इसकी वजह है कि ये सब वास्तविक जीवन में करने को नहीं मिलता है। मैं डिज्नी वर्ल्ड या एस्सेल वर्ल्ड नहीं जा सकता हूं तो सेट ही मेरा एम्यूजमेंट पार्क है, जिसमें मैं सारी करामात दिखा सकता हूं।
हाथ में बंदूक थाम सबको डराना चाहते थे शाह रुख खान

पठान की सफलता के बाद अब शाह रुख खान अधिक संख्या में एक्शन फिल्में करना चाहते हैं। शाह रुख ने एक वाकया साझा किया कि करियर के शुरुआती दौर से मैं एक्शन हीरो बनना चाहता था। फिल्म डर की शूटिंग के दौरान निर्माता आदित्य चोपड़ा ने एक्शन फिल्म देने का वादा किया था।

उस वक्त मुझे कोई एक्शन फिल्म देता नहीं था। मेरी ख्वाहिश थी कि पोस्टर पर मैं खून से रंगा सफेद बनियान पहनूं, हाथ में बंदूक और बगल में एक लड़की के साथ खड़ा दिखूं। वह हर बार कहते कि अगली फिल्म एक्शन बनाऊंगा। जब पठान के लिए वह मेरे पास आए तो यकीन नहीं हुआ। मुझे लगा कि वे मजाक कर रहे हैं। 25 वर्ष के बाद उन्होंने अपना वादा निभाया। मैंने भी साबित किया कि एक्शन कर सकता हूं।


सिंघम बनकर फिर अजय देवगन लगाएंगे दहाड़

रोमांस पर भारी एक्शन: गत वर्ष एक्शन फिल्मों की सफलता ने भी एक ट्रेंड स्थापित किया। कोरोना काल के बाद से बाक्स आफिस पर छाया सन्नाटा तोड़ने में एक्शन फिल्मों की बड़ी भूमिका रही, क्योंकि उसे देखने का मजा बड़े पर्दे पर ही है। रोमांटिक भूमिकाओं में फिट बैठने के लिए आयु एक कसौटी हो सकती है, पर एक्शन के लिए फिटनेस और मानसिक तौर पर मजबूत होना मूल शर्त है।



रोहित शेट्टी की एक्शन फिल्म सिंघम अगेन के अभिनेता अजय देवगन 2 अप्रैल को जन्म की 55वीं वर्षगांठ मनाएंगे। फिल्म के पोस्टर में उनका लुक जख्मी शेर का है। अजय इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट लिखते हैं कि सिंह की दहाड़ फिर सुनाई देगी।

वहीं गदर 2 के बाद फिल्म लाहौर 1947 में 66 वर्षीय सनी देओल भी उपद्रव मचाने वालों को सबक सिखाते दिखेंगे। चाहे सलमान, शाह रुख खान हों या अक्षय कुमार, आयु बढ़ने के साथ ही रोमांटिक भूमिकाओं से निकलकर अब वे एक्शन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।


अक्षय कुमार के प्रशंसक हैं टाइगर श्रॉफ

फिल्म बड़े मियां छोटे मियां में अक्षय कुमार संग अहम भूमिका निभा रहे टाइगर श्राफ कहते हैं कि मैं स्वयं एक्शन जानर में काम करता हूं, लेकिन अक्षय कुमार को देखकर लगता है कि उनसे बहुत कुछ अभी सीखना बाकी है। मेरे जैसे युवा कलाकारों को वह ऐसे ही प्रेरित करते रहें।


उम्र से प्रभावित नहीं होती सोच

स्टंट डायरेक्टर शाम कौशल कहते हैं कि आज के दौर में 50-55 वर्ष की आयु में भी अभिनेता जानदार एक्शन फिल्में दे रहे हैं। यह सीधे तौर पर सोच से संबंधित है। फिटनेस लेवल भी पहले के मुकाबले अधिक है। सुरक्षा और तकनीक उपलब्ध है, जिससे हम एक्शन दृश्यों को बेहतर बना सकते हैं। कलाकारों की सुविधा के अनुसार हम एक्शन डिजाइन करते हैं। एक्टर को भी अब पहले ही स्क्रिप्ट मिल जाती है।

उन्हें भी पता होता है कि क्या करना है। जर्नी फिल्म में एक छोटा सा सीन नाना पाटेकर ने किया है। वह 73 वर्ष के हैं, उन्होंने खुशी-खुशी किया। उम्र दिमागी चीज है। मैं स्वयं 68 वर्ष का हूं। पूरी टीम का नेतृत्व करता हूं। इस पेशे में आयु आपके काम और मस्तिष्क पर हावी नहीं होती है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »