1 अप्रैल 2024 से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

March 25, 2024

 1 अप्रैल 2024 से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35,000 रुपए से अधिक खर्च करने पर खाताधारकों को अब बैंक की ओर से कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा।

हितग्राही को मोबाइल पर मिले ओटीपी को दर्ज करना होगा, उसके बाद ही लॉग-इन कर सकेगा।

 ने भी क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए नियमों में बदलाव कर दिया है।
अब रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट एसबीआई ने 1 अप्रैल से बंद कर दिए हैं।
NPS सब्सक्राइबर्स को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए अब अपने लॉग इन सिस्टम में बदलाव किया है।

हर माह की पहली तारीख को कई नियमों में बदलाव होता है। अप्रैल माह की पहली तारीख को भी एनपीएस, क्रेडिट कार्ड और वॉलेट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव होगा, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर हो सकता है। ऐसे में इन नियमों के प्रति अलर्ट रहे।

SBI ने बदले क्रेडिट कार्ड के नियम

SBI ने भी क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए नियमों में बदलाव कर दिया है। अब रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट एसबीआई ने 1 अप्रैल से बंद कर दिए हैं। SBI के AURUM, SBI Card Elite, SBI Card Pulse, SBI Card Elite Advantage और SimplyCLICK क्रेडिट कार्ड में इस सुविधा को बंद कर दिया गया है।

NPS खाते में ऐसे करें लॉग

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने NPS सब्सक्राइबर्स को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए अब अपने लॉग इन सिस्टम में बदलाव किया है। अब NPS खाताधारक यूजर ID और पासवर्ड के साथ ही अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। PFRDA अब 1 अप्रैल 2024 से NPS में आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन शुरू करेगा। हितग्राही को मोबाइल पर मिले ओटीपी को दर्ज करना होगा, उसके बाद ही लॉग-इन कर सकेगा।

ICICI ने भी बदले क्रेडिट कार्ड नियम

ICICI बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है। 1 अप्रैल 2024 से एक तिमाही में 35,000 रुपए से अधिक खर्च करने पर खाताधारकों को अब बैंक की ओर से कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा।

यस बैंक के क्रेडिट कार्ड नियम

एसबीआई के अलावा यस बैंक ने भी अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव किया है। अब चालू वित्त वर्ष के एक तिमाही में कम से कम 10,000 रुपए खर्च करने पर ग्राहकों को फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज का एक्सेस मिलेगा। यह बैंक के क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए नए नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगे।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »