बंधक-कैदी अनुपात प्रस्ताव पर इजरायल सहमत, हमास की ओर से जवाब आना बाकी; अमेरिका ने रखा है प्रपोजल

March 25, 2024

 बंधक-कैदी अनुपात प्रस्ताव पर इजरायल सहमत, हमास की ओर से जवाब आना बाकी; अमेरिका ने रखा है प्रपोजल


सीआईए के निदेशक बिलयम ब‌र्न्स ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए प्रत्येक शख्स के बदले में छोड़े जाने वाले फलस्तीनी कैदियों की संख्या को लेकर एक अमेरिकी प्रस्ताव पेश किया।बंधक-कैदी अनुपात प्रस्ताव पर इजरायल ने सहमति जताई है।इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी से विस्थापित फलस्तीनियों की वापसी के लिए भी सहमति के संकेत दिए हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि फलस्तीनी कैदियों की संख्या में क्या परिवर्तन किए गए हैं।


अमेरिकी प्रस्ताव पर इजरायल सहमत, हमास की ओर से जवाब आना बाकी। 

 गाजा संघर्ष विराम को लेकर प्रयास जारी है। सीआईए के निदेशक बिलयम ब‌र्न्स ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए प्रत्येक शख्स के बदले में छोड़े जाने वाले फलस्तीनी कैदियों की संख्या को लेकर एक अमेरिकी प्रस्ताव पेश किया। बंधक-कैदी अनुपात प्रस्ताव पर इजरायल ने सहमति जताई है।

इजरायल ने दिए संकेत

इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी से विस्थापित फलस्तीनियों की वापसी के लिए भी सहमति के संकेत दिए हैं। हालांकि, हमास की ओर से जवाब आना बाकी है। यह स्पष्ट नहीं है कि फलस्तीनी कैदियों की संख्या में क्या परिवर्तन किए गए हैं।

700 से 1,000 फलस्तीनी कैदियों को रिहा करने की मांग

बंधक-कैदी अनुपात पर पूछे जाने पर इजरायल में अमेरिकी दूतावास की ओर कोई टिप्पणी नहीं की गई। इस महीने हमास के नवीनतम प्रस्ताव में मांग की गई है कि लगभग 700 से 1,000 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाए। उस समय इजरायल ने मांगों को हास्यास्पद और बेतुका बताया था। मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व में इजरायली प्रतिनिधिमंडल हमास के साथ बातचीत के लिए दोहा में मौजूद है। सीआईए निदेशक विलियम ब‌र्न्स कतर और मिस्र के अधिकारियों को मध्यस्थता में मदद कर रहे हैं।

दवा की कमी के कारण इजरायली बंधक की मौत

हमास ने दवा और भोजन की कमी के कारण पहले इजरायली बंधक की मौत की घोषणा की है। मरने वाले की पहचान 34 वर्षीय यिगेव बुखाताब के रूप में हुई है। इस पर इजरायल की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है। इस बीच, इजरायल रक्षा बलों ने रविवार तड़के लेबनान के बालबेक क्षेत्र में हवाई हमला बोला। हिजबुल्ला ने बाद में 60 मिसाइलें दागने का दावा किया है।
सेना ने गाजा के दो और अस्पतालों पर बोला हमला

फलस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसायटी ने कहा कि तीव्र गोलाबारी के बीच इजरायली सेना ने रविवार तड़के दक्षिणी शहर खान यूनिस में अल-अमल और नासिर अस्पतालों पर हमला बोला। रेड क्रीसेंट का कहना है कि अस्पताल में मौजूद मेडिकल टीम पर खतरा मंडरा रहा है। सेना ने खान यूनिस में हमास के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाते हुए ऑपरेशन की घोषणा करते हुए कहा कि उसने टैंक का उपयोग करके आतंकवादियों को मार गिराया।

इजरायली सेना ने अल शिफा अस्पताल में संघर्ष में अबतक 480 आतंकियों को पकड़ा है। वहीं, हमास का कहना है कि कार्रवाई में पांच डाक्टर मारे गए हैं। सेना ने आतंक को बढ़ावा देने के आरोप में हेब्रोन अस्पताल के एक वरिष्ठ सर्जन डा. राशिद अल-जारो को गिरफ्तार किया है।
यूएनआरडब्ल्यूए को फंडिंग रोकने पर बिल पास

फलस्तीन में संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए को फंडिंग रोकने के लिए अमेरिकी कांग्रेस ने बिल पारित किया है। इसकी इजरायली विदेश मंत्री ने सराहना की है। उम्मीद है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कटौती करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे। इजरायल ने अन्य देशों से भी अमेरिका का अनुसरण करने और यूएनआरडब्ल्यूए के लिए फंडिंग पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। इस बीच, जर्मन विदेश मंत्री ने पश्चिम एशिया की यात्रा की और गाजा के लिए अधिक मानवीय सहायता का आह्वान किया।
हमास आतंकी रामल्ला के पास गिरफ्तार

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार इजरायल पुलिस ने बताया कि एक वांछित हमास आतंकी को रामल्ला के पास गिरफ्तार किया गया है। वह विभिन्न आतंकी कृत्यों के लिए इजरायली जेल में कई साल रह चुका है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »