मेरा नाम टी20 क्रिकेट को प्रमोट करने के लिए लिया जाता है, लेकिन...', Virat Kohli ने आलोचकों को दिया मुंहतोड़ जवाब

March 26, 2024

 मेरा नाम टी20 क्रिकेट को प्रमोट करने के लिए लिया जाता है, लेकिन...', Virat Kohli ने आलोचकों को दिया मुंहतोड़ जवाब


रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली ने आईपीएल 2024 के छठे मैच में पंजाब किंग्‍स के खिलाफ 49 गेंदों में 77 रन की उम्‍दा पारी खेली। कोहली को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। फिर स्‍टार बल्‍लेबाज ने कम बातों में अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया और टी20 वर्ल्‍ड कप को लेकर बड़ी बात कह दी। जानें विराट कोहली ने अवॉर्ड लेने के बाद क्‍या कहा।
विराट कोहली ने अपने आलोचकों को दिया करारा जवाब 

HIGHLIGHTSविराट कोहली ने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ 77 रन की शानदार पारी खेली
विराट कोहली को इस उम्‍दा पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया
विराट कोहली ने अवॉर्ड लेने के बाद कम बातों में आलोचकों को करारा जवाब दिया

होली की रात विराट कोहली का बल्‍ला जमकर गरजा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्‍लेबाज ने एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में पंजाब किंग्‍स के गेंदबाजों को अपना शिकार बनाया और मैदान के चारों कोनों में लाजवाब शॉट खेले। फिर कोहली ने टी20 वर्ल्‍ड कप को लेकर ऐसी बात कही कि उनके आलोचकों का मुंह बंद होना तय है।

बता दें कि विराट कोहली ने सोमवार को आईपीएल 2024 के छठे मैच में केवल 49 गेंदों में 11 चौके और दो छक्‍के की मदद से 77 रन बनाए। इस दौरान उनका स्‍ट्राइक रेट 157 से ज्‍यादा का रहा। आरसीबी ने पंजाब किंग्‍स को चार विकेट से पटखनी दी और टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

कोहली का शानदार टी20 रिकॉर्ड

विराट कोहली दो महीने के ब्रेक के बाद क्रिकेट एक्‍शन में लौटे हैं। उन्‍होंने यह ध्‍यान दिलाने में कोई परहेज नहीं किया कि ओलंपिक प्रोग्राम हो या फिर अमेरिका में टी20 वर्ल्‍ड कप, उनको चेहरा बनाकर रखा हुआ है। बता दें कि कोहली ने 378 टी20 मैचों में 8 शतक और 92 अर्धशतकों की मदद से 12,092 रन बनाए और उनकी औसत 41.26 की रही। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 122* रन है।

विराट कोहली टी20 में भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा और दुन‍िया में छठे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। पिछले कुछ दिनों से खबरें चल रही थी कि टी20 वर्ल्‍ड कप में कोहली का चयन होगा कि नहीं। इस पर कोहली ने तंज कसकर अपने आलोचकों को जवाब दिया।
विराट कोहली ने क्‍या कहा

दर्शकों ज्‍यादा उत्‍साहित न हो। अभी सिर्फ दो मैच हुए हैं। मुझे पता है कि ऑरेंज कैप का क्‍या महत्‍व है। दर्शकों से मेरा सालों से लगाव है। लोग खेलने के बारे में काफी बातचीत करते हैं। दिन के अंत में आप उपलब्धियां, आंकड़े और नंबर्स की बात नहीं करते, बल्कि यादों की बातें करते हैं। यही बात राहुल द्रविड़ कहते हैं। दोस्‍ती, प्‍यार, हौसलाअफजाई और समर्थन शानदार हो, तो आपको इसकी कमी खलती है और कभी भूलते नहीं हैं।
मुझमें अभी भी बाकी है: कोहली


टी20 में मैं ओपनिंग कर रहा हूं। मेरी कोशिश टीम को शानदार शुरुआत दिलाने की होती है। मगर जब विकेट गिरते हैं तो आपको परिस्थिति को भी समझना पड़ता है। यहां की पिच खेलने के लिए आसान नहीं थी। यहां दोहरा उछाल था। सही क्रिकेट शॉट खेलना जरूरी था। कोई भी शॉट नहीं खेल सकता था। मैंने कुछ प्रयास जरूर किए, लगा कि दूसरे छोर से लंबे शॉट्स की जरुरत है। मगर मैक्‍सवेल और अनुज जल्‍दी आउट हो गए।


मैं मैच समाप्‍त नहीं कर पाया, जिसका दुख है। मेरे स्‍लॉट में बॉल थी और डीप प्‍वाइंट पर सीधे खेल दिया। वैसे, दो महीने के बाद लौटकर ऐसी पारी खेलना बुरा नहीं था। मुझे हवाई कवर ड्राइव लगाना पड़ी क्‍योंकि गेंदबाजों ने मुझे गैप में खेलने का मौका नहीं दिया। रबाडा और अर्शदीप को पता है कि मैं अच्‍छी कवर ड्राइव लगाता हूं तो उन्‍होंने मुझे ऐसा खेलने से रोकना चाहा। आप गेम प्‍लान के साथ आते हो और लगातार सुधार करते हो।
कोहली का तगड़ा जवाब


मैं जानता हूं मेरा नाम दुनियाभर में टी20 क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, लेकिन मुझे लगता है कि मेरे अंदर अब भी जोश है।

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि प्रमुख चयनकर्ता अजीत अगरकर ने विराट कोहली को युवाओं के लिए जगह बनाने को राजी किया था। बहरहाल, कोहली के प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि टी20 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम को उनकी जरुरत हर हाल में लगेगी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »