KL Rahul या Jadeja नहीं टेस्ट सीरीज में यह खिलाड़ी संभालेगा उपकप्तान की जिम्मेदारी, इंग्लैंड में कर चुका है कप्तानी

December 26, 2023

 साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है। बुमराह इससे पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया की कमान भी संभाल चुके हैं। हालांकि बुमराह ने जुलाई 2022 के बाद से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। बुमराह के अनुभव और साउथ अफ्रीका में दमदार रिकॉर्ड को देखते हुए उनको उपकप्तान नियुक्त किया गया है।


भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार 31 साल का सूखा खत्म करने के इरादे से साउथ अफ्रीका पहुंची है। इस टेस्ट सीरीज के लिए रोहित के डिप्टी की जिम्मेदारी केएल राहुल या रविंद्र जडेजा नहीं, बल्कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है।

बुमराह को मिली उपकप्तान की जिम्मेदारी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के उपकप्तान की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है। बुमराह इससे पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर टीम इंडिया की कमान भी संभाल चुके हैं।

हालांकि, बुमराह ने जुलाई 2022 के बाद से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है। माना जा रहा था कि इस टेस्ट सीरीज में रोहित के डिप्टी की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी जा सकती है। हालांकि, बुमराह के अनुभव और साउथ अफ्रीका में दमदार रिकॉर्ड को देखते हुए उनको उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

दमदार बुमराह का रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका की धरती पर लाजवाब रहा है। बुमराह ने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर अब तक कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान बूम-बूम बुमराह ने कुल 26 विकेट अपने नाम किए हैं। बुमराह मेजबान टीम के घर में दो बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं। यही वजह है कि दो टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में बुमराह को साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है।
सेंचुरियन में भी दमदार रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड सेंचुरियन के मैदान पर भी दमदार रहा है। भारतीय तेज गेंदबाज ने इस ग्राउंड पर कुल दो टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान उनकी झोली में 8 विकेट आए हैं। बुमराह का प्रदर्शन साउथ अफ्रीका के पिछले दौरे पर गेंद से बेमिसाल रहा था और उन्होंने 3 टेस्ट मैचों में कुल 12 विकेट अपने नाम किए थे।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »