संयुक्त राष्ट्र ने गाजा सहायता प्रस्ताव पर मतदान में फिर देरी की, प्रस्ताव को कमजोर किए जाने से अमेरिका का इनकार

December 22, 2023

 संयुक्त राष्ट्र ने गाजा सहायता प्रस्ताव पर मतदान में फिर देरी की, प्रस्ताव को कमजोर किए जाने से अमेरिका का इनकार


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गुरुवार को गाजा सहायता प्रस्ताव पर मतदान में फिर से देरी की है। संशोधित मसौदा प्रस्ताव पर परिषद के सदस्यों द्वारा एक घंटे से अधिक समय तक चर्चा की गई। अमेरिका के राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा कि अमेरिका नए प्रस्ताव का समर्थन करता है। अगर इसे वोट के लिए रखा जाएगा तो अमेरिका समर्थन करेगा।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गुरुवार को गाजा सहायता प्रस्ताव पर मतदान में फिर से देरी की है।


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गुरुवार को गाजा सहायता प्रस्ताव पर मतदान में फिर से देरी की है। संशोधित मसौदा प्रस्ताव पर परिषद के सदस्यों द्वारा एक घंटे से अधिक समय तक चर्चा की गई। अमेरिका के राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा कि अमेरिका नए प्रस्ताव का समर्थन करता है। अगर इसे वोट के लिए रखा जाएगा, तो अमेरिका समर्थन करेगा।

थामस ग्रीनफील्ड ने प्रस्ताव को कमजोर किए जाने की बात से इनकार कर दिया। साथ ही कहा कि मसौदा प्रस्ताव बेहद मजबूत है, जिसे अरब समूह द्वारा पूरी तरह से समर्थन प्राप्त है जो उन्हें जमीन पर मानवीय सहायता प्राप्त करने के लिए आवश्यक चीज प्रदान करता है।
उन्होंने कहा कि मुख्य प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है, जिसमें सुरक्षित और निर्बाध मानवीय पहुंच की अनुमति के लिए शत्रुता के तत्काल और स्थायी समाप्ति की दिशा में तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया गया था। इसके बजाय यह प्रस्ताव तुरंत सुरक्षित और निर्बाध मानवीय पहुंच की अनुमति देने के लिए तत्काल कदम उठाने और शत्रुता की स्थायी समाप्ति के लिए स्थितियां बनाने का आह्वान करता है। हालांकि, कौन से कदम उठाए जाएंगे इसे परिभाषित नहीं किया गया है, लेकिन राजनयिकों ने कहा है कि अगर इसे अपनाया जाता है, तो यह शत्रुता की समाप्ति के लिए परिषद का पहला संदर्भ होगा।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »