सलमान के हर सच्चे फैन ने देखी होंगी ये 12 फिल्में, दबंग खान के करियर की हैं शान

December 27, 2023

 सलमान खान हिंदी सिनेमा के सबसे करिश्माई कलाकारों में शामिल हैं जिन्होंने साढ़े तीन दशक के करियर में अपनी फिल्मों से कामयाबी की दास्तां लिखी। सलमान के लुक और गेटअप ने युवाओं के फैशन की दिशा तय की। उनकी गठी हुई फिजीक ने जिम जाने के लिए प्रेरित किया। सलमान फिल्मों के साथ एक कल्चरल आइकॉन के तौर पर उभरे।


हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय सितारों में से एक सलमान खान 27 दिसम्बर को अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। सलमान ने जिस तरह का स्टारडम हासिल किया है, वो कम ही कलाकारों को नसीब हो पाता है। अपनी फिल्मों और किरदारों के जरिए सलमान ना सिर्फ लोगों के दिलों में उतरे, बल्कि बॉक्स ऑफिस के सुल्तान भी बने।

उनकी फिल्मोग्राफी में ऐसी कई फिल्में शामिल हैं, जिनमें उन्होंने हार्डकोर रोमांटिक किरदार निभाने के साथ जमकर एक्शन भी किया। 2023 में अपने करियर के 35 साल पूरे कर चुके सलमान ने अपनी फिल्मों और किरदारों से उन्होंने कई पीढ़ियों को प्रभावित किया। जन्मदिन के मौके पर उनकी कुछ यादगार फिल्में, जो सलमान के करियर की शान भी हैं।

'मैंने प्यार किया' (1989)

24 साल के सलमान खान करियर की दूसरी फिल्म में जब प्रेम बनकर पर्दे पर आये तो बस छा गये। सूरज बड़जात्या निर्देशित इस प्रेम कहानी में भाग्यश्री ने फीमेल लीड रोल निभाया था। चेहरे की मासूमियत और स्वभाव के चंचलता ने लोगों को दीवाना कर दिया। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही।

साजन (1991)

म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म एक प्रेम त्रिकोण थी, जिसमें सलमान खान के साथ संजय दत्त और माधुरी दीक्षित लीड रोल्स में थे। इस फिल्म के गाने चार्टबस्टर रहे थे। एसपी बालासुब्रमण्यम की आवाज में सलमान पर फिल्माया गीत पहली बार मिले हैं... जबरदस्त लोकप्रिय हुआ था। यह उस साल की हाइएस्ट ग्रॉसर हिंदी फिल्म थी।

'हम आपके हैं कौन..!' (1994)

सूरज बड़जात्या निर्देशित फैमिली ड्रामा 'हम आपके हैं कौन' में सलमान एक बार फिर प्रेम बनकर लौटे। माधुरी दीक्षित फीमेल लीड रोल में थीं। इस फिल्म की बेशुमार सफलता ने सलमान के स्टारडम को मजबूती दी। वहीं, फिल्म ने साबित किया कि एक्शन के साथ रोमांटिक किरदारों में भी सलमान को कोई सानी नहीं।
 
'करण अर्जुन' (1995)

राकेश रोशन निर्देशित यह फिल्म पुनर्जन्म के विषय पर आधारित थी। इस एक्शन ड्रामा में सलमान ने शाह रुख खान के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। फिल्म के गाने और संवाद वक्त के साथ फीके नहीं पड़े। राखी गुलजार, ममता कुलकर्णी और काजोल ने प्रमुख किरदार निभाये थे।
जुड़वां (1997)

जुड़वां में सलमान खान ने डबल रोल निभाये थे। एक गरीब मगर स्ट्रीट स्मार्ट और दूसरा सीधा-सादा अमीर। डेविड धवन निर्देशित फिल्म बेहद सफल रही थी। फिल्म में करिश्मा कपूर और रम्भा ने फीमेल लीड रोल निभाये थे।

हम दिल दे चुके सनम (1999)

खामोशी- द म्यूजिकल के बाद सलमान खान ने एक बार फिर संजय लीला भंसाली के निर्देशन में काम किया। फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन फीमेल लीड रोल में थीं, जबकि अजय देवगन सहयोगी किरदार में थे। हम दिल दे चुके सनम बॉक्स ऑफिस पर सफल रही और सलमान की बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है।

तेरे नाम (2003)

सतीश कौशिक निर्देशित तेरे नाम तमिल फिल्म सेतु (1999) का रीमेक थी। इस इंटेस लव स्टोरी में भूमिका चावला फीमेल लीड रोल थीं। तेरे नाम ने एक्टर के तौर पर सलमान का अनदेखा पक्ष सामने रखा। फिल्म के सेकंड हाफ में उनका मनोरोगी वाला किरदार खूब चर्चा में रहा।
 
वॉन्टेड (2009)

यह फिल्म सलमान की बॉक्स ऑफिस पर वापसी के लिए जानी जाती है। इससे पहले सलमान की कई फिल्में असफल रही थीं और वो एक हिट के लिए तरस रहे थे। प्रभु देवा निर्देशित एक्शन फिल्म के साथ सलमान ने जोरदार वापसी की। इस फिल्म में प्रकाश राज विलेन के रोल में थे, जबकि आयशा टाकिया फीमेल लीड रोल में नजर आयी थीं।

'दबंग' (2010)

अगर किरदार किसी कलाकार के व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं तो चुलबुल पांडेय सलमान का सिनेमाई प्रतिविम्ब है। अभिनव कश्यप की डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म में सलमान ने पुलिस इंस्पेक्टर चुलबुल पांडेय का किरदार निभाया था, जो अपने हिसाब से कानून का पालन करवाता है। सलमान के अपोजिट सोनाक्षी सिन्हा ने बॉलीवुड डेब्यू किया था। इस फ्रेंचाइजी की तीन फिल्में आ चुकी हैं।

एक था टाइगर (2012)

दंबग की तरह ये सलमान के करियर की एक और लोकप्रिय फ्रेंचाइजी है। कबीर खान ने पहली बार सलमान को स्पाइ टाइगर बनाकर पेश किया था। कटरीना कैफ पाकिस्तानी एजेंट के रोल में थीं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इस फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म टाइगर 3 इसी साल रिलीज हुई है।

'बजरंगी भाईजान' (2015)

ट्यूबलाइट, भारत और बजरंगी भाईजान को सलमान खान की प्रयोगधर्मी फिल्में माना जा सकता है। इन फिल्मों में सलमान ने एक्शन से ज्यादा अपनी भावनात्मक साइड पर ज्यादा फोकस किया। हालांकि, सबसे ज्यादा कामयाबी बरजरंगी भाईजान को ही मिली। कबीर खान निर्देशित फिल्म में करीना कपूर खान फीमेल लीड रोल में थीं। वहीं, नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने सहयोगी भूमिका निभाई थी।

सुल्तान (2016)

जिन फिल्मों में सलमान के अभिनय की सराहना हुई, उनमें से एक सुल्तान भी है। अली अब्बास जफर निर्देशित फिल्म में उन्होंने एक ऐसे पहलवान का किरदार निभाया था, जो एक अंतराल के बाद फिर रिंग में लौटता है। अनुष्का शर्मा फीमेल लीड रोल में थीं। वहीं, रणदीप हुड्डा और अमित साध सहयोगी भूमिकाओं में थे।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »