हूती विद्रोहियों से मजबूती से निपटेगा अमेरिका, शुरू किया ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन; ये 10 देश होंगे शामिल

December 18, 2023

 हूती विद्रोहियों से मजबूती से निपटेगा अमेरिका, शुरू किया ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन; ये 10 देश होंगे शामिल


द हिल की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका ने लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार पर हूती हमलों के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की घोषणा की। ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन में बहरीन कनाडा फ्रांस इटली सेशेल्स स्पेन यूके और यूएस की नौसेनाएं शामिल होंगी। टास्क फोर्स संयुक्त समुद्री बलों के अंतर्गत आती है। जो एक बहुराष्ट्रीय गठबंधन है जिसे दुनिया के शिपिंग लेन की रक्षा करने का काम सौंपा गया है।
अमेरिका ने लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार पर हौथी हमलों के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की घोषणा की

 रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार पर हूती हमलों के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन बनाने की घोषणा की। ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन में बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स, स्पेन, यूके और यूएस की नौसेनाएं शामिल होंगी। टास्क फोर्स संयुक्त समुद्री बलों के अंतर्गत आती है, जो एक बहुराष्ट्रीय गठबंधन है जिसे दुनिया के शिपिंग लेन की रक्षा करने का काम सौंपा गया है।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि 'ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन' एक नई सुरक्षा पहल होगी जिसमें कई देश शामिल होंगे यूके, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स और स्पेन, द हिल ने बताया।हूतियस विद्रोही समूह ने कई व्यापारिक जहाजों पर हमला किया है और कंपनियों को क्षेत्र से होकर गुजरने वाले मार्गों को निलंबित करने के लिए मजबूर किया है। वाणिज्यिक नौवहन की रक्षा के लिए अमेरिका और अन्य नौसैनिक बल पहले से ही लाल सागर क्षेत्र में काम कर रहे हैं, लेकिन नए टास्क फोर्स से सुरक्षा बढ़ाने की उम्मीद है।
"ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन कई देशों को एक साथ ला रहा है, जिसमें यूनाइटेड किंगडम, बहरीन, कनाडा, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, नॉर्वे, सेशेल्स और स्पेन शामिल हैं, ताकि दक्षिणी लाल सागर और अदन की खाड़ी में सुरक्षा चुनौतियों का संयुक्त रूप से समाधान किया जा सके। रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, "सभी देशों के लिए नेविगेशन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना और क्षेत्रीय सुरक्षा और समृद्धि को मजबूत करना।"

द हिल के अनुसार, ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन को विशेष रूप से टास्क फोर्स 153 द्वारा प्रबंधित किया जाएगा, जो संयुक्त समुद्री बलों का एक घटक है जो लाल सागर, यमन के पास बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी की रक्षा करता है। सोमवार को एक ब्रीफिंग के दौरान, ऑस्टिन ने संवाददाताओं से कहा कि हौथियों ने लाल सागर में जहाजों को परेशान करके "अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन" किया है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »