मणिपुर के मोरेह शहर में कुकी उग्रवादियों ने किया सुरक्षा बलों पर हमला, चौकी पर फेंके बम

January 16, 2024

 मणिपुर के मोरेह शहर में कुकी उग्रवादियों ने किया सुरक्षा बलों पर हमला, चौकी पर फेंके बम


Manipur Violence मणिपुर के तेंगनौपाल जिले के सीमावर्ती शहर मोरेह में बुधवार की सुबह सुरक्षा बलों और संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के बीच गोलीबारी हुई। इस घटना की जानकारी पुलिस ने दी। पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों ने एसबीआई मोरेह के पास सुरक्षा बलों की एक चौकी पर बम फेंके और गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की।
मोरेह शहर में कुकी उग्रवादियों ने किया सुरक्षा बलों पर हमला 


मणिपुर में नहीं थम रही हिंसा
कुकी उग्रवादियों ने किया सुरक्षा बल पर हमला

मणिपुर के तेंगनौपाल जिले के सीमावर्ती शहर मोरेह में बुधवार की सुबह सुरक्षा बलों और संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के बीच गोलीबारी हुई। इस घटना की जानकारी पुलिस ने दी।

पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों ने एसबीआई मोरेह के पास सुरक्षा बलों की एक चौकी पर बम फेंके और गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की।

उन्होंने कहा कि गोलीबारी में एक सुरक्षाकर्मी को कथित तौर पर मामूली चोटें आईं, लेकिन विवरण की अभी पुष्टि नहीं की गई है।

पुलिस ने कहा कि सीमावर्ती शहर में एक पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में राज्य बलों द्वारा दो संदिग्धों को गिरफ्तार किए जाने के 48 घंटे बाद संदिग्ध कुकी आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों की चौकी पर गोलीबारी की।

इससे पहले, "टेंगनौपाल के राजस्व क्षेत्राधिकार के भीतर शांति भंग होने, सार्वजनिक शांति में अशांति और मानव जीवन और संपत्ति के लिए गंभीर खतरे की संभावना" के इनपुट के बाद, मणिपुर सरकार ने 16 जनवरी को सुबह 12 बजे से पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया था।

जिला मजिस्ट्रेट तेंगनौपाल के आदेश में कहा गया है कि कर्फ्यू, हालांकि, "कानून और व्यवस्था लागू करने और आवश्यक सेवाओं के रखरखाव में कार्यरत सरकार की एजेंसियों" पर लागू नहीं होगा।

इस बीच, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार रात इम्फाल पश्चिम जिले के कौट्रुक गांव में गांव के स्वयंसेवकों और संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के बीच दो घंटे से अधिक समय तक गोलीबारी हुई।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा बलों के इलाके में पहुंचने के बाद हमलावरों ने गोलीबारी बंद कर दी।

पुलिस ने पिछले साल अक्टूबर में एसडीपीओ सीएच आनंद की हत्या के दो मुख्य संदिग्धों फिलिप खोंगसाई और हेमोखोलाल मटे को गिरफ्तार किया था।

दोनों ने सुरक्षाकर्मियों के वाहनों पर गोलीबारी की थी जिसके बाद पुलिस ने उनका पीछा किया और उन्हें पकड़ लिया था।

पुलिस ने कहा कि बाद में दोनों को न्यायिक मजिस्ट्रेट मोरेह के सामने पेश किया गया और उन्हें नौ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

पुलिस ने कहा कि उनके कब्जे से दो जिंदा राउंड के साथ एक पिस्तौल, एक चीनी हथगोला, एके गोला बारूद के दस जिंदा राउंड और दस डेटोनेटर जब्त किए गए।

अधिकारियों ने कहा कि बड़ी संख्या में महिलाओं ने दोनों की "बिना शर्त रिहाई" की मांग करते हुए मोरेह पुलिस स्टेशन के सामने विरोध प्रदर्शन किया था।

कुकी इनपी तेंगनौपाल (केआईटी), चुराचांदपुर जिला स्थित इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) और कांगपोकपी जिला स्थित कमेटी ऑन ट्राइबल यूनिटी (सीओटीयू) ने दोनों की गिरफ्तारी की निंदा की है और दोनों को एक पुलिस अधिकारी की हत्या से जोड़ने के कथित प्रयास का खंडन किया है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »