तेजी से बूढ़ा हो रहा चीन, मरने वाले पैदा होने वालों से ज्यादा; जनसंख्या में लगातार दूसरे वर्ष आई गिरावट

January 16, 2024

 तेजी से बूढ़ा हो रहा चीन, मरने वाले पैदा होने वालों से ज्यादा; जनसंख्या में लगातार दूसरे वर्ष आई गिरावट


सरकार के सांख्यिकी ब्यूरो ने बुधवार को कहा कि चीन की जनसंख्या में 2023 में 2 मिलियन लोगों की गिरावट आई है जो कि लगातार दूसरी वार्षिक गिरावट है। सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा है कि कोविड-19 प्रतिबंध हटने के बाद जन्म में गिरावट और मृत्यु में वृद्धि हुई है। मौतों की संख्या दोगुनी से भी अधिक बढ़कर 690000 हो गई।
सरकार के सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि चीन की जनसंख्या में 2023 में 2 मिलियन लोगों की गिरावट आई है।

सरकार के सांख्यिकी ब्यूरो ने बुधवार को कहा कि चीन की जनसंख्या में 2023 में 2 मिलियन लोगों की गिरावट आई है, जो कि लगातार दूसरी वार्षिक गिरावट है। सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा है कि कोविड-19 प्रतिबंध हटने के बाद जन्म में गिरावट और मृत्यु में वृद्धि हुई है।

मौतों की संख्या दोगुनी से भी अधिक बढ़कर 690,000 हो गई। जनसांख्यिकी विशेषज्ञ उम्मीद कर रहे थे कि पिछले साल के अंत में शुरू हुई और पिछले साल फरवरी तक जारी रहने वाली कोविड-19 के प्रकोप के कारण मौतों में तेज वृद्धि होगी। सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि कुल जनसंख्या 1.4 अरब थी।

अपने रिपोर्ट में कहा कि जन्मों में गिरावट जन्म दर में गिरावट को दर्शाती है, जो चीन के लिए लंबे समय से चल रही आर्थिक और सामाजिक चुनौती है। जनसंख्या लगातार बूढ़ी हो रही है। ब्यूरो ने कहा कि जन्म दर में गिरावट आर्थिक विकास को धीमा कर सकती है और कम श्रमिकों के साथ बड़ी बुजुर्ग आबादी को प्रदान करने की देश की क्षमता को चुनौती दे सकती है।

चीन में सातवें वर्ष जन्मों की संख्या में गिरावट आई है। हालांकि पिछले साल की तुलना में जन्मों की संख्या में कम गिरावट देखी गई है। पिछले साल लगभग 9 मिलियन बच्चों का जन्म हुआ, जो 2016 की कुल संख्या का आधा है।

चीन, जो कभी अपनी एक-बाल नीति के साथ जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित करने की कोशिश करता था, अब विपरीत समस्या का सामना कर रहा है। सरकार ने 2016 में अपनी एक-बाल नीति को आधिकारिक तौर पर समाप्त करने के बाद से जन्म को प्रोत्साहित करने की कोशिश की है लेकिन बहुत कम सफलता मिली है।

लोग देर से शादी कर रहे हैं और कभी-कभी बच्चे पैदा न करने का विकल्प भी चुनते हैं, जिनके पास केवल एक ही बच्चा होता है। क्योंकि अत्यधिक प्रतिस्पर्धी शैक्षणिक माहौल में बच्चों को शिक्षित करने की उच्च लागत होती है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »