जयपुर में होगी मैक्रों की शानदार मेहमान नवाजी, पढ़ें 25 और 26 जनवरी को क्या कुछ करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

January 24, 2024

 जयपुर में होगी मैक्रों की शानदार मेहमान नवाजी, पढ़ें 25 और 26 जनवरी को क्या कुछ करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति


कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में फ्रांस के राष्ट्रपतिइमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि को तौर पर शामिल होंगे। परेड में दो राफेल लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी वायु सेना के एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर विमान भी शामिल होंगे। परेड में फ्रांस से 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता हिस्सा लेने वाला है। 25 जनवरी को वो जयपुर पहुंचेंगे।
कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि को तौर पर शामिल होंगे।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) गणतंत्र दिवस समारोह-2024 में शिरकत करने के लिए गुरुवार को भारत आने वाले हैं। कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड में मैक्रों मुख्य अतिथि को तौर पर शामिल होंगे।

परेड में दो राफेल लड़ाकू विमान और फ्रांसीसी वायु सेना के एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर विमान भी शामिल होंगे। परेड में फ्रांस से 95 सदस्यीय मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यीय बैंड दस्ता हिस्सा लेने वाला है।

मैक्रों के दौरे का पूरा शेड्यूल

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 25 जनवरी को जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे।उस दिन राष्ट्रपति मैक्रों आमेर किले, जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे। वहीं वो जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद देर रात राष्ट्रपति मैक्रों दिल्ली पहुंचेंगे।

26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे। शाम को राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति द्वारा 'एट होम' रिसेप्शन में भाग लेंगे।
बाइडन को भेजा गया था आमंत्रण

बता दें कि आगामी गणतंत्र दिवस में मेहमान बनने के लिए भारत सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था। बाइडन के मना करने के बाद अंत समय में फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कार्यालय से बात की गई और मैक्रों ने द्विपक्षीय रिश्तों की अहमियत को देख कर यात्रा को हरी झंडी दिखाई।

पिछले छह महीने के दौरान 25 जनवरी, 2024 को पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच छठी बार बैठक होगी। फ्रांस भारत का पहला रणनीतिक साझेदार देश है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »