Amazon को श्रीराम मंदिर अयोध्या प्रसाद के नाम से धोखाधड़ी पर मिला नोटिस

January 20, 2024

 कैट की शिकायत के आधार पर जब सीसीपीए ने जांच की तो पाया कि अमेजन ई-कामर्स प्लेटफार्म पर विभिन्न तरह की मिठाइयां श्रीराम मंदिर अयोध्या प्रसाद के नाम पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। कैट ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर ध्यान आकर्षित कराया था। शिकायत पत्र में कहा गया है कि अयोध्या मंदिर से अभी प्रसाद की बिक्री नहीं की जा रही है।


ई-कामर्स कंपनी अमेजन (Amazon) द्वारा 'श्रीराम मंदिर अयोध्या प्रसाद' का भ्रामक दावा कर मिठाई बेचे जाने पर केंद्र सरकार ने नोटिस जारी किया है।

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने इसके लिए अमेजन प्रबंधन से सात दिनों के भीतर जवाब मांगा है। कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की शिकायत के आधार पर सीसीपीए के मुख्य आयुक्त रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में अमेजन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है।

कैट ने लिखा पत्र

कैट ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर ध्यान आकर्षित कराया था। शिकायत पत्र में कहा गया है कि अयोध्या मंदिर से अभी प्रसाद की बिक्री नहीं की जा रही है। फिर भी अमेजन 'श्रीराम मंदिर अयोध्या प्रसाद' की आड़ में लोगों की आस्था से खिलवाड़ करते हुए मिठाइयों की बिक्री कर रहा है।


अमेजन पर उपलब्ध हैं मिठाई

कैट की शिकायत के आधार पर जब सीसीपीए ने जांच की तो पाया कि अमेजन ई-कामर्स प्लेटफार्म पर विभिन्न तरह की मिठाइयां 'श्रीराम मंदिर अयोध्या प्रसाद' के नाम पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

भ्रामक जानकारी देकर आनलाइन उत्पादों की बिक्री धोखाधड़ी है और उपभोक्ताओं को उत्पाद की वास्तविक विशेषताओं के बारे में गुमराह करती है। वास्तविकता से अलग उत्पाद की प्रकृति के बारे में झूठा बताकर ग्राहकों को भ्रमित करना उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-2019 का उल्लंघन है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »