तीन अरब डॉलर से 31 प्रीडेटर ड्रोन की डील... भारत-अमेरिका के बीच हुए समझौते की सूचना US पार्लियामेंट को नहीं दी गई

January 31, 2024

 तीन अरब डॉलर से 31 प्रीडेटर ड्रोन की डील... भारत-अमेरिका के बीच हुए समझौते की सूचना US पार्लियामेंट को नहीं दी गई


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने भारत को 31 एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन देने को लेकर अभी तक अमेरिकी कांग्रेस (अमेरिकी संसद के दोनों सदन) को सूचित नहीं किया है। अमेरिका ने भारत को प्रीडेटर ड्रोन की बिक्री पर तब तक रोक लगा दी है जब तक कि भारत सरकार पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश की गहन जांच नहीं कर लेती।
भारत-अमेरिका के बीच हुए समझौते की सूचना US पार्लियामेंट को नहीं दी गई

HIGHLIGHTSभारत-अमेरिका के बीच हुए समझौते की जानकारी संसद को नहीं
अमेरिका द्वारा तीन अरब डॉलर में भारत को 31 प्रीडेटर ड्रोन देना प्रस्तावित है

 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने भारत को 31 एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन देने को लेकर अभी तक अमेरिकी कांग्रेस (अमेरिकी संसद के दोनों सदन) को सूचित नहीं किया है। समझौते के तहत अमेरिका द्वारा तीन अरब डॉलर में भारत को 31 प्रीडेटर ड्रोन देना प्रस्तावित है।

कांग्रेस के साथ इस मसले पर की जाएगी चर्चा

जानकारों का कहना है कि भारत और अमेरिका इन ड्रोनों के मूल्य सहित प्रस्तावित सौदे के विभिन्न पहलुओं की जांच कर रहे हैं। वैसे अमेरिकी अभियोजकों द्वारा सिख आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की नाकाम साजिश में भारतीय लिंक का आरोप लगाने के बाद इस मसले पर बातचीत की गति धीमी हो गई है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता क्रिस एल्म्स ने बताया कि हम अमेरिकी कांग्रेस के साथ इस मसले पर चर्चा करेंगे।

अरबों डॉलर के सौदे पर दोनों पक्षों में चल रही बातचीत

उनकी प्रतिक्रिया तब आई जब उनसे उस मीडिया रिपोर्ट के बारे में पूछा गया जिसमें कहा गया था कि अमेरिका ने भारत को प्रीडेटर ड्रोन की बिक्री पर तब तक रोक लगा दी है जब तक कि भारत सरकार पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश की गहन जांच नहीं कर लेती। उधर, भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि अरबों डॉलर के सौदे पर दोनों पक्षों के बीच बातचीत चल रही है लेकिन उन्होंने इस संबंध में कुछ स्पष्ट नहीं किया कि खरीद पर कब मुहर लगेगी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »