दूसरे स्थान के लिए नहीं कर रही संदेशः निक्की हेली

January 20, 2024

 'राष्ट्रपति तो दूर उपराष्ट्रपति भी नहीं बन सकतीं निक्की हेली', डोनाल्ड ट्रंप ने नाम को लेकर भी उड़ाया मजाक


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन प्रत्याशी की दौड़ में चुनौती दे रहीं भारतवंशी निक्की हेली पर चौतरफा हमला किया है। पूर्व राष्ट्रपति ने शुक्रवार को कानकार्ड में एक रैली में कहा कि वह राष्ट्रपति बनने की क्षमता नहीं रखती हैं। ट्रंप ने निक्की हेली के नाम को लेकर भी मजाक उड़ाया ।
राष्ट्रपति तो दूर उपराष्ट्रपति भी नहीं बन सकतीं निक्की हेली- डोनाल्ड ट्रंप

पूर्व राष्ट्रपति ने अपनी भारतवंशी प्रतिद्वंद्वी के नाम को लेकर उड़ाया मजाक
निक्की ने किया पलटवार, ट्रंप को बताया डरा हुआ और असुरक्षित नेता

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन प्रत्याशी की दौड़ में चुनौती दे रहीं भारतवंशी निक्की हेली पर चौतरफा हमला किया है। पूर्व राष्ट्रपति ने शुक्रवार को कानकार्ड में एक रैली में कहा कि वह राष्ट्रपति बनने की क्षमता नहीं रखती हैं। जब वह ऐसा कह रहे हैं तो उसका अर्थ यह भी है कि उन्हें उपराष्ट्रपति के रूप में भी नहीं चुना जा सकता है।


निक्ली हेली के नाम को लेकर ट्रंप ने उड़ाया मजाक

ट्रंप ने निक्की हेली के नाम को लेकर भी मजाक उड़ाया। पूर्व राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र में राजदूत रह चुकी निक्की के लिए बार-बार 'निंब्रा' का उल्लेख किया। निक्की हेली ने भी पूर्व राष्ट्रपति पर जवाबी हमला बोलते हुए उन्हें डरा हुआ नेता बताया। एक्स पोस्ट में निक्की हेली ने कहा, 'मैं ट्रंप को अच्छी तरह से जानती हूं। जब उन्हें डर लगता है और वे असुरक्षित महसूस करते हैं तब वह आपको नाम लेकर बुलाते हैं। मैं व्यर्थ में अपनी ऊर्जा खर्च नहीं करूंगी।'

दूसरे स्थान के लिए नहीं कर रही संदेशः निक्की हेली

न्यू हैंपशायर में ट्रंप की निकटतम प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली ने बार-बार दोहराया है कि वह रिपब्लिकन प्राइमरी में दूसरे स्थान के लिए संघर्ष नहीं कर रही हैं। हाल के महीनों में रिपब्लिकन प्रत्याशी की दौड़ में निक्की हेली का समर्थन बढ़ते हुए इस अनुमान को बल मिला है कि वह संभवत: ट्रंप की नंबर दो बन सकती हैं। लेकिन ट्रंप खेमे का मानना है कि 51 वर्षीया निक्की हेली को दूसरे नंबर के लिए चुनने से पूर्व राष्ट्रपति के कट्टर समर्थकों के बीच विद्रोह को बल मिल सकता है।

बचपन का नाम है निम्रता निक्की रंधावा

1960 के दशक में भारत के पंजाब से अमेरिका जा बसे माता-पिता की संतान निक्की हेली के बचपन का नाम निम्रता निक्की रंधावा है। ट्रंप ने उनके बचपन के नाम निम्रता का ही 'निंब्रा' कहा है। दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर ने लंबे समय तक अपने नाम के रूप में निक्की का प्रयोग किया और 1996 में विवाह के बाद उन्होंने हेली उपनाम अपनाया। अमेरिकी संविधान के अनुसार, अमेरिका में जन्म लेने वाला नागरिक ही राष्ट्रपति बन सकता है। निक्की का 1972 में दक्षिण कैरोलिना में जन्म हुआ।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »