कंधार में पिछले 6 महीनों में 1000 से अधिक लोग हुए टीबी से संक्रमित, महिला मरीजों की संख्या अधिक

July 31, 2023

 कंधार में पिछले 6 महीनों में 1000 से अधिक लोग हुए टीबी से संक्रमित, महिला मरीजों की संख्या अधिक


अफगानिस्तान के कंधार में पिछले छह महीनों के भीतर 1 हजार से अधिक लोग टीबी बीमारी से संक्रमित हुए हैं। काबुल की टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार इस बीमारी से पीड़ित लोगों में बच्चे महिलाएं और बुजुर्ग शामिल हैं। कंधार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अनुसारपिछले छह महीनों में लगभग 1160 लोग टीबी का शिकार हुए है। इसकी संख्या पिछले साल की तुलना में 6 प्रतिशत कमी आई हैं।
Afghanistan: कंधार में पिछले 6 महीनों में 1000 से अधिक लोग हुए टीबी से संक्रमित, महिला मरीजों की संख्या अधिक

HIGHLIGHTSअफागानिस्तान के कंधार में एक हजार लोग टीबी बीमारी से पीड़ित
टीबी से पीड़ित 75 लोगों का चल रहा इलाज
टीबी से पीड़ित मरीजों में महिलाओं और बच्चों की संख्या सबसे अधिक


काबुल, एजेंसी। Tuberculosis Cases In Afghanistan: अफगानिस्तान में जब से तालिबान का कब्जा हुआ है ,तभी से इस देश के हालात बदतर हो गए है। काबुल की टोलो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंधार में पिछले छह महीनों में 1 हजार से अधिक लोग टीबी बीमारी से संक्रमित हो गए हैं।
प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया की इस बीमारी से पीड़ित लोगों में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग शामिल हैं। कंधार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख जमालुद्दीन अजीमी ने कहा, 'पिछले छह महीनों में लगभग 1,160 टीबी रोगी थे, जो पिछले वर्ष की तुलना में साढ़े छह प्रतिशत कम हो गए हैं। इसमें महिला मरीजों की संख्या सबसे अधिक है।'
इलाज की कमी, 12 महीने से चल रहा इलाज

अधिकारियों के अनुसार, इलाज की कमी टीबी बीमारी के फैलने का मुख्य कारण है। जाबुल प्रांत के शाहजॉय जिले के निवासी खान मोहम्मद ने कहा कि उनका कई महीनों से इलाज चल रहा है। टोलो न्यूज के अनुसार, खान मोहम्मद ने कहा, 'मुझे इलाज कराते हुए 12 महीने हो गए, लेकिन इससे मुझे कोई फायदा नहीं हुआ। जब मैं यहां डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स सेंटर आया, तो मेरा इलाज किया गया और डॉक्टरों ने कहा कि मैं ठीक हो जाऊंगा।'
टीबी से पीड़ित 75 लोगों का चल रहा इलाज

हेलमंद निवासी अब्दुल अहद ने कहा, 'मैं यहां आया, डॉक्टरों ने मेरा इलाज किया और हर चीज में मेरी मदद की और अब मैं ठीक हूं।' टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में कंधार के डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स अस्पताल में टीबी से पीड़ित 75 लोगों का इलाज किया जा रहा है, जिनमें से अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं।


415 मरीजों का किया गया पंजीकरण

कंधार में डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स सेंटर के डिप्टी मुजीब रहमान ने कहा, 'पिछले छह महीनों में, हमने कंधार के मीरवाइज अस्पताल और सरपौजेह जेल में टीबी से पीड़ित 415 लोगों का निदान और पंजीकरण किया है।' खांसी, बुखार और वजन कम होना टीबी के मुख्य लक्षण हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, अफगानिस्तान में हर साल कई लोग टीबी बीमारी से मर जाते हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »