एशिया में सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में अगला पावरहाउस होगा भारत

July 28, 2023

 एशिया में सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में अगला पावरहाउस होगा भारत


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के गांधीनगर जिले में सेमीकान इंडिया 2023 सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज हवा का रुख बदला हुआ है। यह सब आप लोगों की वजह से संभव हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी के भारत में आपके लिए अवसर ही अवसर हैं। उन्होंने सेमीकॉन इंडिया 2023 प्रदर्शनी को देखने के लिए लोगों से अपील भी की।



HIGHLIGHTSPM Modi ने Semicon India Conference 2023 को किया संबोधित
PM Modi ने सम्मेलन में आए हुए निवेशकों का किया धन्यवाद
पीएम ने कहा- आज हवा का रुख बदला हुआ है


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने गुजरात के गांधीनगर में सेमीकान इंडिया 2023 सम्मेलन (Semicon India Conference 2023) को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सेमीकॉन इंडिया 2023 प्रदर्शनी को देखने के लिए लोगों से अपील की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने आए हुए निवेशकों का भी स्वागत किया।

भारत में आप के लिए अवसर ही अवसर हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज हवा का रुख बदला हुआ है। यह सब आप लोगों की वजह से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के भारत में आपके लिए अवसर ही अवसर हैं।

'सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से संबंध अपडेट होते रहते हैं'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट करना आवश्यक है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है। सेमीकॉनइंडिया के माध्यम से उद्योग, विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ संबंध अपडेट होते रहते हैं। मेरा यह भी मानना है कि संबंधों में तालमेल के लिए यह आवश्यक है।

 जैसे सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना आवश्यक है, वैसे ही यह कार्यक्रम भी है। सेमीकॉनइंडिया के माध्यम से उद्योग, विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ संबंध अपडेट होते रहते हैं। मेरा यह भी मानना है कि संबंधों में तालमेल के लिए यह आवश्यक है: सेमीकॉनइंडिया सम्मेलन 2023 में

सेमीकॉनइंडिया कॉन्फ्रेंस 2023 में पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत के डिजिटल क्षेत्र और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं। कुछ साल पहले भारत इस क्षेत्र में एक उभरता हुआ खिलाड़ी था और आज, वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में हमारी हिस्सेदारी कई गुना बढ़ गई है। प्रधानमंत्री ने कहा,


2014 में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन 30 बिलियन डॉलर से भी कम था। आज यह 100 अरब डॉलर को पार कर गया है। सिर्फ दो साल में भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात दोगुना हो गया है। भारत में निर्मित मोबाइल फोन का निर्यात दोगुना हो गया है। जो देश कभी मोबाइल फोन का आयातक था, वह आज दुनिया के बेहतरीन मोबाइल फोन बनाकर उनका निर्यात कर रहा है।

सेमीकॉन इंडिया 2023 सम्मेलन का विषय क्या है?

इस सम्मेलन में प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद हैं। सम्मेलन का विषय 'भारत के सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को उत्प्रेरित करना' है। यह भारत की सेमीकंडक्टर रणनीति और नीतियों को प्रदर्शित करता है। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया 2023 प्रदर्शनी का निरीक्षण किया।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान, तीन प्रमुख सेमीकंडक्टर समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.. पहला माइक्रोन प्रौद्योगिकी है... दूसरा अनुप्रयुक्त सामग्री, सबसे जटिल उपकरण जो सेमीकंडक्टर निर्माण में प्रयोग किया जाता है, उसका निर्माण भारत में किया जाएगा...तीसरा लैम रिसर्च, यह अपने सेमीवर्स प्लेटफॉर्म पर 60,000 इंजीनियरों को प्रशिक्षित करेगा।
भारत में 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा एएमडी

सेमीकंडक्टर इंडिया में एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज (एएमडी) के ईवीपी और सीटीओ मार्क पेपरमास्टर का कहना है, "एएमडी अगले पांच वर्षों में भारत में 400 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा। एएमडी अपनी आर एंड डी क्षमताओं को बढ़ाएगा... हम बेंगलुरु में अपना सबसे बड़ा डिजाइन सेंटर बनाएंगे..."

SEMI के अध्यक्ष और सीईओ अजीत मनोचा कहते हैं, "...मुझसे पूछा गया है कि क्या भारत वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग का हिस्सा बनने के लिए तैयार है...आज मैं कह सकता हूं कि यात्रा शुरू हो गई है। वर्तमान सेमीकंडक्टर उद्योग अगले 6-7 वर्षों में $ 1 ट्रिलियन उद्योग तक बढ़ने की संभावना है..अब भारत की बारी है...भारत एशिया में सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में अगला पावरहाउस होगा..."

सम्मेलन को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है कि भारत में पहली बार सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयां गुजरात में खुल रही हैं... सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए गुजरात सरकार द्वारा एक विशेष और समर्पित सेमीकंडक्टर नीति तैयार की गई है... हम चाहेंगे कि पीएम मोदी गुजरात को सेमीकंडक्टर हब के रूप में स्थापित करें।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »