AI के खतरों से निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे भारत और अमेरिका, US दौरे पर PM Modi ने कई बार किया था जिक्र

July 21, 2023

 AI के खतरों से निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे भारत और अमेरिका, US दौरे पर PM Modi ने कई बार किया था जिक्र


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की वैज्ञानिक सलाहकार आरती प्रभाकर ने कहा है कि अमेरिका और भारत सहित समान विचारधारा वाले देशों को एआई के पाठ्यक्रम को आकार देने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने अपने यूएस दौरे के दौरान कई बार AI का जिक्र किया था। इसके अलावा उन्होंने AI का नया फुल फार्म भी बताया था।



HIGHLIGHTSआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर मिलकर काम करेंगे भारत-अमेरिका
यूएस दौरे पर पीएम मोदी ने बार-बार किया था AI का जिक्र
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की वैज्ञानिक सलाहकार आरती प्रभाकर ने दी जानकारी


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) की वैज्ञानिक सलाहकार आरती प्रभाकर (Arati Prabhakar) ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत सहित समान विचारधारा वाले देशों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) के पाठ्यक्रम को आकार देने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है, क्योंकि प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए Google और Microsoft जैसे कई आईटी दिग्गजों को शामिल किया है कि इसका दुरुपयोग न हो और इसका उपयोग जनता की भलाई के लिए किया जा रहा हो।

कंपनियों के साथ कर रहे काम : आरती प्रभाकर

भारतीय-अमेरिकी आरती प्रभाकर ने पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में बताया कि हम जो काम कर रहे हैं, उसमें कंपनियों को जवाबदेह बनाने के लिए उनके साथ काम करना शामिल है। आज इस पर कुछ महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। हम कार्यकारी कार्रवाइयों पर भी काम कर रहे हैं, जिन्हें हम मौजूदा कानून के तहत ले सकते हैं।

एक कार्यकारी आदेश पर विचार कर रहे बाइडनआरती ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन एक कार्यकारी आदेश पर विचार कर रहे हैं, जो हमें लगता है कि वास्तव में एआई के नुकसान से निपटने की हमारी क्षमता को बढ़ा सकता है और इसे अच्छे के लिए उपयोग करना भी शुरू कर सकता है।
उन्होंने कहा कि कार्यकारी शाखा से हम यही कर सकते हैं। हम द्विदलीय कानून पर कांग्रेस के साथ भी काम करना जारी रखेंगे, क्योंकि वे कानून को आगे बढ़ाना शुरू कर देंगे।
पीएम मोदी ने AI पर बाइडन के साथ की चर्चा

आरती प्रभाकर ने कहा कि पिछले महीने जब राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी, तब एआई चर्चा के महत्वपूर्ण विषयों में से एक था। उन्होंने कहा,


मुझे लगता है कि जब हमारे वैश्विक नेता राष्ट्रपति बाइडन से मिलते हैं तो यह बात उनके दिमाग में बहुत ज्यादा होती है। प्रधानमंत्री मोदी और कई अन्य लोगों के साथ यही हुआ। राजकीय डिनर से लेकर लंच और कांग्रेस को संबोधित करने तक पीएम मोदी ने बार-बार AI का जिक्र आया।

वास्तव में, जब प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को संबोधित किया तो उन्होंने एक अद्भुत मजाक किया। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि एआई का मतलब अमेरिका और भारत है, जो इसकी व्याख्या करने का एक और तरीका है, लेकिन मुझे लगता है कि सुरक्षित एआई कैसे प्राप्त करना है, इसके बारे में स्पष्ट होना होगा, ताकि हमारे सभी नागरिक इससे लाभान्वित हो सकें।
सिलिकॉन वैली में बिताया अपने पेशेवर जीवन का आधा हिस्सा

आरती प्रभाकर ने अपने पेशेवर जीवन का आधा हिस्सा सिलिकॉन वैली में बिताया। उनका घर पालो ऑल्टो में है। उन्होंने कहा कि सिलिकॉन वैली में एआई के बारे में उत्साह महसूस होता है। आरती ने कहा कि AI के लिए अद्भुत एप्लिकेशन बनाया जाए, क्योंकि यह इस बात का हिस्सा है कि हम कैसे आगे बढ़ेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि AI तकनीक का गलत इस्तेमाल न हो।
AI कंपनियों के प्रतिनिधियों ने अमेरिकी सरकार से की मुलाकात

शुक्रवार को, जिन सात प्रमुख एआई कंपनियों के प्रतिनिधियों ने अमेरिकी सरकार से मुलाकात की, उसमें Google, Microsoft, Amazon, Meta और कुछ छोटी AI कंपनियां शामिल हैं। कई तकनीकी कंपनियां, एआई के कुछ सबसे बड़े नेता, सुरक्षा, संरक्षा और विश्वास पर कुछ प्रतिबद्धताओं के लिए हस्ताक्षर कर रहे हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »