एक्सपेरिमेंट के भंवर में फंसी, ये 5 खिलाड़ी बने हार के मुजरिम

July 30, 2023

 एक्सपेरिमेंट के भंवर में फंसी, ये 5 खिलाड़ी बने हार के मुजरिम





भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। मेजबान टीम ने इस हार के साथ न सिर्फ सीरीज में बराबरी की बल्कि टीम इंडिया के 5 साल से चले आ रहे विजयी रथ को भी तोड़ दिया। पिछले 5 सालों में वेस्टइंडीज की भारत पर ये वनडे फॉर्मेट में पहली जीत हासिल की।
 भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। मेजबान टीम ने इस हार के साथ न सिर्फ सीरीज में बराबरी की, बल्कि टीम इंडिया के 5 साल से चले आ रहे विजयी रथ को भी तोड़ दिया।
पिछले 5 सालों में वेस्टइंडीज की भारत पर ये वनडे फॉर्मेट में पहली जीत हासिल की। बता दें कि वनडे सीरीज में भारतीय टीम पहले मैच से ही एक्सपेरिमेंट करती हुई नजर आ रही है। पहले वनडे मैच में रोहित शर्मा 7वें नंबर और विराट कहली बैटिंग ही करने नहीं आए थे।
वहीं, दूसरे वनडे मैच में इन दोनों सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया। हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपी गई और संजू सैमसन और अक्षर पटेल को मौका मिला। इस मैच में बैटिंग पोजिशन में काफी बदलाव देखने को मिला और इस बदलाव से टीम इंडिया को कोई फायदा नहीं हुआ। भारत को दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं भारत के हार के 5 बड़े कारण।

Ind vs WI 2nd ODI: दूसरे वनडे में टीम इंडिया की हार की 5 बड़ी वजह
1. रोहित-विराट को आराम देना पड़ा भारी

बारबाडोस में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की हार की असल वजह एक्सपेरिमेंट रही। टीम मैनजमेंट ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) को दूसरे वनडे में आराम दिया और दोनों सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया फ्लॉप नजर आई।

वनडे विश्व कप से पहले टीम मैनेजमैंट के इस फैसले पर फैंस जमकर अपनी भड़ास निकाी जा रही है। दूसरे वनडे में रोहित-कोहली की कमी खली और युवा खिलाड़ी में से ईशान -गिल के अलावा कोई भी ज्यादा देर तक क्रीज नहीं टिक पाया
2. हार्दिक पांड्या की खराब कप्तानी

IND vs WI के दूसरे वनडे मैच में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को टीम की कमान सौंपी गई, लेकिन हार्दिक कप्तानी से लेकर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में एक दम फिसड्डी साबित हुए। उन्होंने बल्ले से 14 गेंदों पर 7 रन और गेंदबाजी में 6.4 ओवर में कोई विकेट नहीं हासिल किया। उन्होंने सिर्फ और सिफ 38 रन लुटाए।

3. ईशान-गिल के अलावा फ्लॉप हुआ पूरा बैटिंग ऑर्डर

सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में ईशान किशन पहले वनडे की तरफ फिर से पारी का आगाज करते हुए नजर आए और उन्होंने दूसरे वनडे में भी दमदार अर्धशतक जड़ते हुए शुभमन गिल के साथ 90 रनों की साझेदारी की। किशन ने 55 रन बनाए तो गिल ने 34 रन की पारी खेली। इन दोनों ओपनर्स के आउट होने के बाद टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और लगातार विकेट गिरते चले गए।

4. सूर्या-संजू का भी चल सका बल्ला

बता दें कि हार्दिक पांड्या के अलावा सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल और संजू सैमसन भी बल्ले से फ्लॉप हुए। इन बल्लेबाजों के फ्लॉप होने से टीम इंडिया की टेंशन काफी बढ़ गई, क्योंकि श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की इंजरी से कब वापसी होगी या तय नहीं हो पा रहा है। ऐसे में संजू सैमसन को काफी समय के बाद प्लेइंग-11 के बाद मौका मिला और वह अपने आप को साबित करने में नाकाम रहे। संजू सैमसन ने 9 रन और सूर्या 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

5.स्पिनर्स का नहीं चला जादू

पहले वनडे मैच में स्पिनर्स का जलवा देखने को मिला था। दूसरे वनडे मैच में अक्षर पटेल समेत कुमलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के रूप में तीन स्पिनर्स को खिलाने का फैसला किया, लेकिन इस बार भारतीय स्पिनर्स फ्लॉप रहे। कुलदीप को एक विकेट मिला, लेकिन जडेजा और अक्षर को कोई सफलता हासिल नहीं हुई। हैरानी की बात रही कि तीन स्पिनर्स ने 16 ओवर गेंदबाजी की जिसमें अक्षर पटेल को 2 ओवर मिले। वहीं, मैच में शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट चटकाए।
इसके अलावा अर्शदीप सिंह को किया नजरअंदाज करने के फैसले पर फैंस ने निराशा जताई। बता दें कि टी-20 क्रिकेट में डेथ ओवर्स स्पेशल लिस्ट भारतीय टीम के युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह को वनडे सीरीज में प्लेइंग-11 में मौका ना देने का फैसला टीम मैनजमेंट को भारी पड़ा। फैंस का कहना है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ जिस तरह से दूसरे वनडे में विकेट के लिए भारतीय टीम तरसती नजर आई तो इस वक्त भारत को अर्शदीप सिंह की जरूरत थी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »