कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी का निधन, पार्टी नेताओं ने जताया शोक, कहा- लोगों के प्रति हमेशा रहे समर्पित

July 17, 2023

 कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी का निधन, पार्टी नेताओं ने जताया शोक, कहा- लोगों के प्रति हमेशा रहे समर्पित

कांग्रेस के दिग्गज नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के निधन पर कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने शोक व्यक्त किया। दरअसल ओमान चांडी लंबे समय से बीमार चल रहे थे लेकिन आज सुबह उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ओमान चांडी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें दूरदर्शी नेता बताया।
कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी के निधन पर कांग्रेस ने जताया शोक

HIGHLIGHTSकांग्रेस के दिग्गज नेता ओमान चांडी का निधन
दो बार केरल के मुख्यमंत्री रहे ओमान चांडी
कांग्रेस नेताओं ने पार्टी के अनुभवी नेता निधन पर जताया शोक

 कांग्रेस के अनुभवी नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार की सुबह निधन हो गया है। ओमन चांडी के बेटे ने अपने पिता के निधन की पुष्टि की है। कांग्रेस ने अपने अनुभवी नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया।

पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व के साथ राज्य की प्रगति और देश की राजनीति पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

कांग्रेस ने शोक व्यक्त किया

कांग्रेस ने शोक व्यक्त करते हुए ट्विटर पर कहा, "केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और सम्मानित कांग्रेस नेता ओमन चांडी के निधन पर गहरा दुख हुआ। राजनीति में एक दिग्गज, केरल की प्रगति और विकास में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। एक सच्चे राजनेता, वह अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गए हैं, जो पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। इस कठिन समय में उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना। उनकी आत्मा को शाश्वत शांति मिले।"

पार्टी अध्यक्ष ने किया ट्वीट

पार्टी अध्यक्ष खरगे ने चांडी के निधन पर शोक व्यक्त किया और नेता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह एक कट्टर कांग्रेसी थे, जो जनता के नेता के रूप में खड़े थे। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, "उनकी अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व ने केरल की प्रगति और देश के राजनीतिक परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी। लोगों के प्रति उनके समर्पण और सेवा के लिए उन्हें याद किया जाएगा। परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना।"

पीएम मोदी ने याद किए खास पल

कांग्रेस के अनुभवी नेता के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "ओमान चांडी जी के निधन से, हमने एक विनम्र और समर्पित नेता खो दिया है, जिन्होंने अपना जीवन सार्वजनिक सेवा के लिए समर्पित कर दिया और केरल की प्रगति के लिए काम किया। मुझे उनके साथ अपनी विभिन्न बातचीत याद है, खासकर जब हम दोनों हमारे संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में कार्य किया और बाद में जब मैं दिल्ली चला गया। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।"

'सादगीपूर्ण और शिष्टाचार के राजनेता'

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि चांडी एक असाधारण व्यक्तित्व और सच्चे जन नेता थे। उन्होंने ट्वीट किया, "बहुत ही सादे और शिष्टाचार के राजनेता थे, जो 24×7 अपने मतदाताओं और केरल के लोगों के कल्याण के लिए अपना सब कुछ दे देते थे।"


जयराम रमेश ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में चांडी का कार्यकाल कई उपलब्धियों के लिए उल्लेखनीय था, जिनकी व्यापक रूप से सराहना की गई और संयुक्त राष्ट्र ने भी इसे मान्यता दी। उन्होंने कहा, "मुझे उन्हें वर्षों से जानने का सौभाग्य मिला है और 10 साल पहले अट्टापदी में विभिन्न बस्तियों में हमारी संयुक्त यात्राएं मुझे अभी भी याद हैं।"
कांग्रेस की केरल इकाई ने किया ट्वीट

एक ट्वीट में, कांग्रेस की केरल इकाई ने कहा, "हमारे सबसे प्रिय नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी को विदाई देते हुए बेहद दुख हो रहा है। केरल के सबसे लोकप्रिय और गतिशील नेताओं में से एक, चांडी सर को पीढ़ियों और सभी वर्गों ने प्यार दिया था।" ट्वीट में कहा गया कि कांग्रेस परिवार को उनके नेतृत्व और ऊर्जा की कमी खलेगी।


पार्टी की केरल इकाई के प्रमुख के सुधाकरन ने भी चांडी के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा, "प्रेम की शक्ति से दुनिया पर विजय पाने वाले राजा की कहानी का मार्मिक अंत हुआ। आज, मैं एक महान व्यक्ति, ओमन चांडी के निधन से बहुत दुखी हूं। उन्होंने अनगिनत व्यक्तियों के जीवन को प्रभावित किया और उनकी विरासत हमेशा हमारी आत्माओं में गूंजती रहेगी।"
शशि थरूर ने जताया शोक

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने कुछ महीने पहले एक ट्वीट शेयर किया था, जिसमें उन्होंने चांडी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी, उस ट्वीट को टैग करते हुए कहा, "दुख की बात है कि ऐसा नहीं हुआ। ओमन चांडी के निधन की खबर से लाखों लोग सदमा लगा हैं। इस अवर्णनीय दुखद समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले। ओम शांति।"

'अपने समर्पण और करिश्मा से युवा नेताओं की पीढ़ियों को प्रेरित'

भारतीय युवा कांग्रेस ने चांडी के निधन पर शोक व्यक्त किया और ट्वीट किया, "हम केरल के पूर्व सीएम और कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। वह विकास, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के चैंपियन थे।" पार्टी की युवा शाखा ने कहा, "उन्होंने अपने समर्पण और करिश्मा से युवा नेताओं की पीढ़ियों को प्रेरित किया। हम उनकी आत्मा और उनके शोक संतप्त परिवार के लिए प्रार्थना करते हैं।"

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »