आउटर मणिपुर लोकसभा सीट पर रि-पोलिंग में सुबह 9 बजे तक दर्ज हुआ 16.68 प्रतिशत मतदान, 4 बजे तक होगी वोटिंग

April 30, 2024

 


आउटर मणिपुर लोकसभा सीट पर रि-पोलिंग में सुबह 9 बजे तक दर्ज हुआ 16.68 प्रतिशत मतदान, 4 बजे तक होगी वोटिंग

मणिपुर में बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 6 मतदान केन्‍द्रों पर पुर्नमतदान हो रहे हैं। आज उखरूल जिले में 5 मतदान केन्‍द्रों और सेनापति में एक मतदान केन्‍द्र पर सुबह से ही वोट पड़ने शुरु हो गए हैं। मतदान की प्रक्रिया शाम 4 बजे तक जारी रहेगी। चुनाव आयोग ने बाहरी मणिपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के छह मतदान केंद्रों पर हुए मतदान को शून्य घोषित कर दिया था।
आउटर मणिपुर के 6 मतदान केद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे पुर्नमतदान

 मणिपुर में बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 6 मतदान केन्‍द्रों पर पुर्नमतदान हो रहे हैं। आज उखरूल जिले में 5 मतदान केन्‍द्रों और सेनापति में एक मतदान केन्‍द्र पर सुबह से ही वोट पड़ने शुरु हो गए हैं। मतदान की प्रक्रिया शाम 4 बजे तक जारी रहेगी।

चुनाव आयोग ने बाहरी मणिपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के छह मतदान केंद्रों पर हुए मतदान को शून्य घोषित कर दिया था। जिसके बाद आयोग ने आज (30 अप्रैल) इन केंद्रों पर नए सिरे से चुनाव कराने का एलान किया था।

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के छह मतदान केंद्रों पर सुबह 9 बजे तक 16.68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान जारी है।

उन्होंने कहा, पुनर्मतदान जरूरी था क्योंकि 26 अप्रैल को इन छह मतदान केंद्रों में से चार पर मतदान पूरा होने से पहले अज्ञात व्यक्तियों ने ईवीएम और वीवीपैट को क्षतिग्रस्त कर दिया था, जबकि एक मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी की सूचना मिली थी और दूसरे स्थान पर अज्ञात उपद्रवियों की धमकी के कारण मतदान पूरा नहीं हो सका था।

मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में पहले कहा गया था कि उखरुल विधानसभा क्षेत्र में चार मतदान केंद्रों और उखरुल में चिंगाई विधानसभा सीट और सेनापति में करोंग में एक-एक मतदान केंद्रों पर मतदान रद्द घोषित कर दिया गया था।

इनमें से पांच मतदान केंद्र उखरुल जिले में हैं और यहां कुल 4,156 मतदाता हैं।

26 अप्रैल को बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के 28 विधानसभा क्षेत्रों में से 13 में मतदान के दौरान 4.84 लाख मतदाताओं में से लगभग 76.06 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

19 अप्रैल को पहले चरण में संपूर्ण आंतरिक मणिपुर लोकसभा सीट के साथ शेष 15 क्षेत्रों में मतदान हुआ था।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »