क्रेडिट कार्ड को करें इस तरह से मैनेज, कर्ज के तले दबने से बच जाएंगे

April 29, 2024

 क्रेडिट कार्ड को करें इस तरह से मैनेज, कर्ज के तले दबने से बच जाएंगे


Credit Card Usage Tips हमारे पॉकेट में कैश नहीं है तब भी हम आसानी से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिये पेमेंट कर सकते हैं। कई बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इतना ज्यादा कर देते हैं कि हम कर्जे के बोझ तले दब जाते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आप कैसे क्रेडिट कार्ड को सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं।

Credit Card Usage Tips: क्रेडिट कार्ड को करें इस तरह से मैनेज

 Credit Card Management Techniques: क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर की संख्या में तेजी देखने को मिली है। ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट करना पसंद करते हैं। ऐसे में यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि क्रेडिट कार्ड ने कैश फ्लो की जगह ले ली है।

दरअसल, अब पर्स में कैश नहीं है पर फिर भी हमें कोई टेंशन नहीं। हम आसानी से क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट कर सकते हैं। यहां तक कि अब क्रेडिट कार्ड के जरिये यूपीआई (UPI) पेमेंट भी की जा सकती है।

ऐसे में कई बार हम क्रेडिट कार्ड का धड़ल्ले से इस्तेमाल कर देते हैं। इसका असर हमारे क्रेडिट स्कोर (Credit Score) पर पड़ता है और हमारे ऊपर कर्ज भी चढ़ जाता है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर को सही करने और बोझ को कम करने के लिए क्रेडिट कार्ड को सही से मैनेज ( Credit Card Management) करना जरूरी है।


आज हम आपको क्रेडिट कार्ड को सही से मैनेज करने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने सिबिल स्कोर (Cibil Score) को अच्छा कर सकते हैं और आप पर कोई कर्ज भी नहीं रहेगा।


क्रेडिट लिमिट का सीमित इस्तेमाल

जब हमारी इनकम कम होती है तो हम कई खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करते हैं। ऐसे में कई बार हम क्रेडिट कार्ड लिमिट (Credit Card Limit) से ज्यादा खर्च कर देते हैं। ऐसा करने से हमें बचना चाहिए। हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम क्रेडिट लिमिट का 30 फीसदी ही इस्तेमाल करें।

उदाहरण के तौर पर अगर कार्ड की लिमिट 1 लाख रुपये है तो हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम केवल 30 फीसदी यानी 30,000 रुपये की खर्च करें। अगर हम इस लिमिट से ज्यादा खर्च करते हैं तो इसका असर हमारे क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है।

क्रेडिट बिल समय से भरें

क्रेडिट कार्ड बिल (Credit Card Bill) की ड्यू डेट को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें हमेशा क्रेडिट बिल का समय से पेमेंट करनी चाहिए। अगर किसी वजह से आप बिल की पेमेंट करना भूल जाते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर गिर सकता है।

इसके अलावा अगर आप समय से बिल की पेमेंट नहीं करते हैं तो आप भविष्य में क्रेडिट कार्ड अपग्रेड (Credit Card Upgrade) की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
इंटरेस्ट रेट को समझें

क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला इंटरेस्ट (Credit Card Interest ) भी बहुत जरूरी होता है। अगर यूजर समय से क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरता है तो बाद में बैंक इसकी भरपाई के लिए ज्यादा ब्याज लगता है।

ऐसे में आपको यह समझना जरूरी है कि आप जिस कंपनी का क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं उसके इंटरेस्ट रेट और प्रोसेसिंग चार्ज के बारे में अच्छे से समझें।


ज्यादा खर्च से बचें

कई बार हम रिवॉर्ड या फिर ऑफर के चक्कर में क्रेडिट कार्ड से ज्यादा खर्च कर लेते हैं। इस तरह के खर्च से हमें हमेशा बचना चाहिए। हम जितना खर्च करते हैं बाद में उसका भुगतान सही समय पर न करने की वजह से हम कर्ज के तले दब सकते हैं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »